scriptविदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका रवाना, कई कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा | Sushma Swaraj leaves South Africa for BRICS and IBSA Meeting | Patrika News

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका रवाना, कई कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 02, 2018 06:43:57 pm

Submitted by:

mangal yadav

2018 भारत-दक्षिण अफ्रीका के रिश्तों के लिए अहम है, क्योंकि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध के 25 साल पूरे हो रहे हैं।

Sushma Swaraj

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका रवाना, कई कार्यक्रम में लेंगी हिस्सा

नई दिल्लीः विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पांच दिन के दौरे पर शनिवार को दक्षिण अफ्रीका रवाना हुईं। वह वहां ब्रिक्स और इब्सा समूह के देशों के मंत्री स्तरीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगी। विदेश मंत्री दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी को ट्रेन के डिब्बे से बाहर निकाले जाने की घटना की याद में वहां होने वाले कई कार्यक्रमों में भी शिरकत करेंगी। विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, सुषमा स्वराज अपनी इस यात्रा के दौरान दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं से भी मुलाकात कर सकती हैं।

4 जून को ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक
सुषमा स्वराज चार जून को ब्राजील, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी। साथ ही, वह भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता करेंगी। वह छह जून को दक्षिण अफ्रीका की विरासत फीनिक्स उपनिवेश का दौरा करेंगी, जहां महात्मा गांधी का आवास था। दक्षिण अफ्रीका की इसी धरती पर गांधी ने अपने अहिंसा दर्शन का विकास किया था। वह महात्मा गांधी को ट्रेन के डिब्बे से उतार देने की घटना की 125वीं बरसी पर अफ्रीका के पीटरमारित्जबर्ग में 6-7 जून को आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगी। महात्मा गांधी सात जून, 1893 को ट्रेन से प्रिटोरिया जा रहे थे, जब एक गोरे ने उनको प्रथम श्रेणी के कंपार्टमेंट से निकल कर तीसरे दर्जे के कंपार्टमेंट में जाने को कहा। गांधी के पास प्रथम श्रेणी का टिकट था, इसलिए उन्होंने जाने से मना कर दिया, जिसके बाद उन्हें पीटरमारित्जबर्ग में ट्रेन से उतार दिया गया।

दीन दयाल उपाध्याय पर जारी होगा डाक टिकट
दो दिवसीय उत्सव के दौरान दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद-विरोधी क्रांतिकारी नेता ओलिवर टैंबो और भारतीय जनसंघ के नेता दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर संयुक्त स्मारक टिकट जारी किए जाएंगे। इसके अलावा एक युवा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा, जिसमें आज के युवाओं के लिए गांधी के शांति के संदेश की प्रासंगिकता पर व्याख्यान में अफ्रीका के 20 प्रवासी और भारत के पांच युवा हिस्सा लेंगे। वर्ष 2018 भारत-दक्षिण अफ्रीका के रिश्तों के लिए अहम है, क्योंकि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध के 25 साल पूरे हो रहे हैं। साथ ही, महात्मा गांधी को पीटरमारित्जबर्ग में ट्रेन से उतारने की घटना की 125वीं बरसी है। इसके अलावा यह दक्षिण अफ्रीका के महान नेता नेल्सन मंडेला की भी 100वी जयंती का साल है।

ट्रेंडिंग वीडियो