scriptतेलंगाना सरकार ने की हर दलित परिवार को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा | Telangana CM KCR Announced To Give 10-10 Lakh Rupees To Each Dalit Family | Patrika News

तेलंगाना सरकार ने की हर दलित परिवार को 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2021 09:31:59 pm

Submitted by:

Anil Kumar

तेलंगाना की केसीआर सरकार ने एक बड़ी घोषणा करते हुए दलित परिवारों को आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। सरकार ने ऐलान किया कि राज्य के दलित परिवारों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद की जाएगी। यह पैसा लाभार्थियों के परिवारों के बैंक खाते में सीधे भेजे जाएंगे।

cm_kcr.jpg

Telangana CM KCR Announced To Give 10-10 Lakh Rupees To Each Dalit Family

हैदराबाद। कोरोना संकट काल में देश के हर परिवार का आर्थिक बजट बिगड़ गया है, ऐसे में विपक्ष लगातार सरकार से मांग कर रही है कि आर्थिक रूप से कमजोर और गरीबों को आर्थिक मदद की जाए। वहीं, कोरोना संक्रमण की चपेट में आकर मरने वालों के परिवारों को चार-चार लाख मुआवजा दिए जाने की मांग की जा रही है, जिसको लेकर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में स्पष्ट कर दिया कि वह चार-चार लाख का मुआवजा नहीं दे सकती है।

इस बीच तेलंगाना से एक बड़ी और अच्छी खबर सामने आई है। तेलंगाना की केसीआर सरकार ने सोमवार को एक बड़ी घोषणा करते हुए दलित परिवारों को आर्थिक मदद करने की घोषणा की है। सरकार ने ऐलान किया कि राज्य के दलित परिवारों को 10-10 लाख की आर्थिक मदद की जाएगी। यह पैसा लाभार्थियों के परिवारों के बैंक खाते में सीधे भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें
-

तेलंगाना में तत्काल प्रभाव से लागू होगा ‘आयुष्मान भारत’, सीएम केसीआर ने की घोषणा

जानकारी के अनुसार, सरकार ने कहा है कि पहले चरण में 11,900 परिवारों को इसके लिए चुना जाएगा। इसमें 119 विधानसभाओं की हर विधानसभा सीट से 100-100 परिवारों के एक सदस्य को चुना जाएगा। तेलंगाना सरकार ने कहा कि ‘रायथु बंधु योजना’ की तरह इसमें भी सभी लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे जाएंगे। इस संबंध में रविवार को ‘मुख्यमंत्री दलित अधिकारिता कार्यक्रम’ पर चर्चा की गई थी। सरकार ने राज्य में दलितों को आर्थिक स्तर पर मजबूत बनाने के लिए यह एतिहासिक निर्णय लिया है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82azgg

लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर का निर्माण ढाई महीने में पूरा करने के आदेश

बता दें कि सोमवार को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर (Sri Lakshmi Narasimha Swamy temple ) के निर्माण कार्य का जायजा लेने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। केसीआर सरकार इस मंदिर के निर्माण और यादाद्रि शहर के विकास में करीब 1800 करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

यह भी पढ़ें
-

तेलंगाना: रविवार से कोरोना लॉकडाउन पूरी तरह खत्म, 1 जुलाई से खुलेंगे शैैक्षणिक संस्थान

मालूम हो कि इस मंदिर कार्य 2016 में शुरू हुआ था। सीएम राव निर्माण कार्य का जायजा लेने अब तक 14 दौरे कर चुके हैं। सीएम KCR ने कहा कि सारा काम दो या ढाई महीने में पूरा हो जाना चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को यादाद्रि में 5 हजार गाड़ियों की पार्किंग बनाने का भी सुझाव दिएहैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82aznk
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो