scriptUnlock होने के बाद देश में बढ़ी लापरवाही…जानें PM Narendra Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें | Ten Important Points of PM Narendra Modi addresses the nation | Patrika News
विविध भारत

Unlock होने के बाद देश में बढ़ी लापरवाही…जानें PM Narendra Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

PM Narendra Modi ने देश के नाम संबोधन में Unlock-1 के बाद से देश में लापरवाही पर चिंता जताई
Lockdown में ढील मिला तब से व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती जा रही है

नई दिल्लीJun 30, 2020 / 06:52 pm

Mohit sharma

Unlock होने के बाद देश में बढ़ी लापरवाही...जानें PM Narendra Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

Unlock होने के बाद देश में बढ़ी लापरवाही…जानें PM Narendra Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में अनलॉक-1 ( Unlock-1 ) के बाद से देश में लापरवाही पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा है कि जब से लॉकडाउन ( Lockdown ) में ढील मिला तब से व्यक्तिगत और सामाजिक व्यवहार में लापरवाही बढ़ती जा रही है। जबकि और अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। जानिए पीएम मोदी ( PM Modi ) के संबोधन से जुड़ी 10 बड़ी बातें—

1. मौसमी बीमारियों को लेकर चेताया

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते-लड़ते अब हम अनलॉक-2 में प्रवेश कर रहे हैं। हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं, जब सर्दी, जुखाम, बुखार जैसी बीमारी होती है। मेरी सभी देशवासियों से प्रार्थना है कि अपना ध्यान रखिए।

2. गरीब के चूल्हे की चिंता

PM ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले। केंद्र सरकार हो, राज्य सरकारें हों, सिविल सोसायटी के लोग हों, सभी ने पूरा प्रयास किया कि इतने बड़े देश में हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए।

3. गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया

उन्होंने कहा कि देश हो या व्यक्ति, समय पर फैसले लेने से, संवेदनशीलता से फैसले लेने से किसी भी संकट का मुकाबला करने की शक्ति बढ़ जाती है। इसलिए, लॉकडाउन होते ही सरकार, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया। बीते 3 महीनों में 20 करोड़ गरीब परिवारों के जनधन खातों में सीधे 31 हजार करोड़ रुपए जमा करवाए गए। 9 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपए जमा हुए हैं।

4. 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं और चावल

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इन पांच महीनों के लिए 80 करोड़ से ज्यादा भाई बहनों को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही हर परिवार को हर महीने 1 किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा। इस योजना के विस्तार में 90 हजार करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे।

5- एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड

प्रधानमंत्री बोले अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है। यानि एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गाँव छोड़कर के कहीं और जाते हैं।

6. टैक्सपेयर को दिया धन्यवाद

इस दौरान उन्होंने टैक्सपेयर को भी धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि आपने ईमानदारी से टैक्स भरा है, अपना दायित्व निभाया है, इसलिए आज देश का गरीब, इतने बड़े संकट से मुकाबला कर पा रहा है। मैं आज हर गरीब के साथ ही, देश के हर किसान, हर टैक्सपेयर का हृदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं, उन्हें नमन करता हूं।

7. ‘लोकल के लिए वोकल’

प्रधानमंत्री बोले हम सारे एहतियात बरतते हुए Economic Activities को और आगे बढ़ाएंगे। हम आत्मनिर्भर भारत के लिए दिन-रात एक करेंगे। हम सब ‘लोकल के लिए वोकल’ होंगे। इसी संकल्प के साथ हम 130 करोड़ देशवासियों को मिलजुल कर, संकल्प के साथ काम भी करना है, आगे भी बढ़ना है।

8. लापरवाही न बरतने की सलाह

PM बोले मैं आप सब से प्रार्थना करता हूं, आपके लिए भी प्रार्थना करता हूं, आपसे आग्रह भी करता हूं, आप सभी स्वस्थ रहिए, दो गज की दूरी का पालन करते रहिए, गमछा, फेस कवर, मास्क ये हमेशा उपयोग कीजिये, कोई लापरवाही मत बरतिएं।

9. मृत्यु दर में कमी

PM मोदी ने सायं चार बजे से राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि ये बात सही है कि अगर कोरोना से होने वाली मृत्यु दर को देखें तो दुनिया के अनेक देशों की तुलना में भारत संभली हुई स्थिति में है। समय पर किए गए लॉकडाउन और अन्य फैसलों ने भारत में लाखों लोगों का जीवन बचाया है।

10. लॉकडाउन ने लाखों का जीवन बचाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अपने संबोधन में कहा कि दुनिया के अनेक देशों की स्थिति में भारत संभली हुई स्थिति में है। लॉकडाउन ने लाखों लोगों का जीवन बचाया।

Home / Miscellenous India / Unlock होने के बाद देश में बढ़ी लापरवाही…जानें PM Narendra Modi के संबोधन की 10 बड़ी बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो