Unlock 4 Guidelines: एक सितंबर से इन राज्यों में शुरू होंगी कक्षाएं? अप्रैल 2021 तक होगा स्कूल सत्र

-Coronavirus: अगस्त महीने के साथ ही अनलॉक 3 ( Unlock 3.0 ) भी खत्म हो रहा है।
-एक सितंबर से अनलॉक 4 ( Unlock 4.0 Guidelines ) की शुरुआत होगी।
-कयास लगाए जा रहे हैं कि अनलॉक 4.0 में कुछ और छूट दी जाएगी।
-केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से साफ संकेत मिल रहे हैं कि फिलहाल स्कूल और कॉलेजों ( School College Reopen ) को बंद ही रखा जाएगा।
-बावजूद इसके कुछ राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है।

By: Naveen

Published: 26 Aug 2020, 10:02 AM IST

नई दिल्ली।
coronavirus अगस्त महीने के साथ ही अनलॉक 3 ( Unlock 3.0 ) भी खत्म हो रहा है। एक सितंबर से अनलॉक 4 ( Unlock 4.0 Guidelines ) की शुरुआत होगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि अनलॉक 4.0 में कुछ और छूट दी जाएगी। हालांकि, केंद्र सरकार ( Central Government ) की ओर से साफ संकेत मिल रहे हैं कि फिलहाल स्कूल और कॉलेजों ( School College Reopen ) को बंद ही रखा जाएगा। लेकिन, बावजूद इसके कुछ राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी हो रही है।

आंध्र प्रदेश ( Andhra Pradesh ) सरकार ने राज्य में 5 सितंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। वहीं, असम में भी एक सितंबर से स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्र सरकार की गाइडलाइंस में स्कूल खोलने का अंतिम निर्णय राज्यों पर छोड़ा जा सकता है।

Oxford Vaccine : भारत में सेकेंड फेज का ट्रायल शुरू, आज 6 लोगों को दी जाएगी कोविशील्ड की पहली खुराक

school_reopen_03.jpg

आंध्र में 5 सितंबर से बच्चे जाएंगे स्कूल?
आंध्र प्रदेश में 5 सितंबर से स्कूल खोलने का फैसला लिया गया है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। सरकारी स्कूलों को खोलने की दिशा में विद्यार्थियों को स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, किताबें भी वितरित किए जा रहे हैं। वहीं, राज्य शिक्षा विभाग ने 2020-21 के कैलेंडर में भी बदलाव किया है। साल 2020-21 का स्कूल सत्र अब 5 सितंबर से शुरू होकर अप्रैल 2021 तक चलेगा। हालांकि, सरकार के स्कूल खोलने पर पैरंट्स ने विरोध जताया है। प्राइवेट स्कूल के मैनेजमेंट ने भी इस फैसले पर पुनर्विचार करने की अपील की है।

school_reopen_01.jpg

असम में एक सितंबर से खुलेंगे स्कूल?
असम में भी एक सितंबर से स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, इस पर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। असम के स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के निर्देश के बाद राज्य में शिक्षकों और स्कूलों और कॉलेजों के गैर शिक्षण स्टाफ के कोरोना परीक्षण किए जा रहे हैं। रिपोर्ट निगेटिव आने पर शिक्षकों और स्टाफ को 1 सितंबर से काम करना होगा।

केंद्र सरकार ने एक ना सुनी, पूर्व घोषित तारीख पर ही होंगी JEE-NEET 2020

school_reopen_02.jpg

इन राज्यों में स्कूल खोलने की तैयारी?
बता दें कि उत्तरपूर्व के कई राज्य जैसे मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड में कोरोना के केस कम हैं। ऐसे में इन राज्यों में स्कूल खोलने का फैसला लिया जा सकता है। सरकार की नई गाइडलाइंस के अनुसार यहां स्कूल खोले जा सकते हैं।

दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल ( School in Delhi )
दिल्ली में फिलहाल स्कूल नहीं खुलेंगे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने पहले ही साफ कर दिया है कि जब तक राज्य में कोरोना पर पूरी तरह से नियंत्रण नहीं हो जाएगा, तब तक स्कूल नहीं खुलेंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि अन्य चीजों को खोलने का फैसला केंद्र के गाइडलाइंस के बाद किया जाएगा।

coronavirus COVID-19 virus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned