scriptमौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में घने कोहरे के साथ पड़ेगी कंपा देने वाली ठंड | Weather Forecast Fog and Cold waves alert in more then 10 state | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में घने कोहरे के साथ पड़ेगी कंपा देने वाली ठंड

Weather Update देश के कई राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड
तटीय इलाकों में हल्की बारिश के आसार
10 राज्यों में घना कोहरा बढ़ाएगा परेशानी

Dec 23, 2019 / 12:54 pm

धीरज शर्मा

09.jpg
नई दिल्ली। मौसम के मिजाज ( Weather forecast ) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। देशभर के ज्यादातर राज्यों में इस वक्त सर्द हवाओं ने अपना डेरा जमा रखा है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक इनसे निजात मिलने की संभावना नजर नहीं आ रही है।
मौसम विभाग ने 7 से ज्यादा राज्यों में घने कोहरे के बीच जोरदार ठंड ( Cold Waves ) की चेतावनी जारी की है। वहीं कई राज्यों में अब भी बारिश के आसार बने हुए हैं। पश्चिम विक्षोभ के चलते तटीय इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।
बीजेपी में होने जा रहा बड़ा बदलाव, नए अध्यक्ष के नाम पर लगने जा रही मुहर

https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
झारखंड चुनाव नतीजों के बीच भूकंप से थर्राया ये राज्य, मच गया हड़कंप

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक दिल्ली-एनीसीआर में अगले 7 दिन तक जोरदार ठंड के आसार हैं।
इन राज्यों पर पड़ेगा असर
मौसम की ओर जारी चेतावनी में जिन राज्यों में कड़ाके की ठंड और कोहरे की का जिक्र हैं उनमें उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाके प्रमुख रूप से शामिल है।
25 दिसंबर के बाद और ठंड बढ़ने के संकेत
आपको बता दें कि उत्तर भारत में सर्दी समय से पहले आ गई और कई सालों बाद इतने दिनों तक लगातार चल रही है। शीतलहर का यह प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है।
दिन के समय भी शीतलहर का प्रकोप है, जिसकी वजह से लोगों को अधिक परेशानी हो रही है। पिछले 10 साल में पूरे दिसंबर में सबसे अधिक 8 दिनों तक शीतलहर का प्रकोप रहा है।
वहीं, भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं होगा। साथ ही अगले तीन दिनों तक घना कोहरा भी लोगों की परेशानियां बढ़ाएगा।

मौसम विभाग की चेतावनी- भारतीय मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि 25 दिसंबर को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति विकसित होने की संभावना है।
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में सुबह के समय कुछ स्थानों पर बहुत घने कोहरे के आसार हैं। इसके अलावा, बुलेटिन ने कहा गया है कि अगले दिन तीन दिन – पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में ठंड के दिन गंभीर हो सकते हैं।
पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी
मौसम की जानकारी देने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर फिलहार जारी रहेगा। यही वजह है कि मैदानी इलाकों में जोरदार ठंड पड़ेगी। आपको बता दें अब तक पहाड़ों पर भी इस वर्ष सबसे ज्यादा बर्फबारी देखने को मिली है।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में घने कोहरे के साथ पड़ेगी कंपा देने वाली ठंड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो