scriptWeather Forecast: भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा | Weather forecast Monsoon will come soon to relax heat Waves know when rains comes | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast: भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा

Weather Forecast भीषण गर्मी से राहत देगी Rains
Rajasthan के Churu में 50 डिग्री के पार पहुंचा पारा
Cyclone Amphan के चलते धीमी हुई Monsoon की गति

May 27, 2020 / 04:36 pm

धीरज शर्मा

Rain will relax to Heat Waves

भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश

नई दिल्ली। देशभर में मौसम मिजाज ( Weather forecast ) लगातार गर्माता जा रहा है। देश के अधिकांश राज्यों में इस वक्त सूरज का सितम ( Heat Wave ) जारी है। राजस्थान ( Rajasthan ) के चुरु ( Churu ) में तो पारा 50 डिग्री के पार पहुंच गया है। ऐसा ही कुछ हाल उत्तर भारत के ज्यादा राज्यों का बना हुआ है जहां लोग भीषण गर्मी ( Hot Weather ) से बेहाल हैं।
हालांकि इन सबके बीच एक राहत की खबर ये भी है कि मानसून ( Monsoon ) दस्तक देने ही वाला है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक 29 मई से उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश ( Rain ) के आसार बने हुए हैं। ऐसे में पारा लुढ़कने ( Mercury Down ) की उम्मीद है। यानी लोगों को लू के थपेड़ों से भी कुछ हद तक निजात मिल सकती है।
शराब की कीमतों में जोरदार इजाफे के बाद भी हुई रिकॉर्ड बिक्री, सिर्फ 6 दिन में 50 करोड़ की शराब पी गए लोग

हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक इस बार मानसून ने अपनी चाल थोड़ी धीमी कर ली है। इसकी बड़ी वजह है कि चक्रवाती तूफान अम्फान। लेकिन इन सबके बीच भीषण गर्मी से निजात दिलाने के लिए अब बारिश ही बड़ा सहारा है। आईए जानते हैं कि किन राज्यों में बारिश कब देगी दस्तक।

चक्रवात तूफान अम्फान के चलते मानसून की चाल थोड़ी सुस्त हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून केरल तट चार-पांच दिन देर से पहुंचने वाला है और यह 5 जून तक केरल में दस्तक दे सकता है।
370261-rain.jpg
15-20 जून तक मुंबई में दस्तक
कोरोना की मार झेल रहे महाराष्ट्र खास तौर पर मुंबई में मानसून 15 से 20 जून तक दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग के मुताबिक आमतौर पर मुंबई में 12 से 15 के बीच मानसून आ जाता लेकिन यहां भी बार चार से पांच दिन लेट है। बहरहाल बारिश के साथ ही लोगों उमस वाली गर्मी से राहत मिलेगी।
एमपी में जून के दूसरे सप्ताह में उम्मीद
मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश में भी मुंबई के साथ-साथ जून के दूसरे सप्ताह के बाद मानसून के दस्तक देने की उम्मीद है। गर्मी की बात करें तो यहां पर भी सूरज आंख दिखा रहा है। खजुराहो में पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया है। छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, तेलंगाना और हैदराबाद में भी 15 जून से मानसून अपनी दस्तक दे देगा।
rain.jpg
घरेलू विमानों पर मंडराया कोरोना का खतरा, फ्लाइट में पहुंचा संक्रमित शख्स, मचा हड़कंप

30 जून से 5 जुलाई
जून के अंतिम सप्ताह में मानसून देश के मध्य इलाकों में दस्तक दे सकता है। 30 जून से 5 जुलाई के बीच गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश कुछ इलाकों में बारिश राहत दे सकती है।
5 से 15 जुलाई तक उत्तर भारत में बारिश से राहत
मौसम विभाग के मुताबिक जुलाई के पहले सप्ताह से उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में मानसून अपनी दस्तक दे देगा। इनमें पंजाब, हरियाणा, यूपी के कुछ इलाके, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर प्रमुख रूप से शामिल हैं।
देश में सामान्य रहेगा मानसून
IMD के मुताबिक हर वर्ष मानसून 20 मई तक अरब सागर पहुंच जाता है, लेकिन इस बार 22 मई के बाद मानसून अरब सागर पहुंचा है। वहीं चक्रवात तूफान अम्फान ने भी मानसून की गति को थोड़ी धीमा किया है। हालांकि मौसम विभाग पहले ही इस वर्ष सामान्य मानसून की भविष्यवाणी कर चुका है।

Home / Miscellenous India / Weather Forecast: भीषण गर्मी से राहत देगी बारिश, जानिए आपके इलाके में कब बरसेंगे बदरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो