मौसम अपडेटः देश के 12 से ज्यादा राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश के आसार, चलेगी धूल भरी आंधी

  • Corona से जंग के बीच Weather update
  • देश के 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश के आसार
  • कुछ इलाकों में चलेगी धूल भरी आंधी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather Forecast ) लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं गर्मी ने परेशानी बढ़ रखी है। इस वर्ष मार्च में जहां पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा बारिश ( Rain ) हुई वहीं अप्रैल के दूसरे हफ्ते में भी कई इलाकों में बारिश का असर देखने को मिल रहा है।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो 17 अप्रैल तक देश के 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी ( Thunder Storm ) और तेज हवाओं ( Wind ) के बीच हल्की बारिश हो सकती है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक बारिश के साथ-साथ अप्रैल के दूसरे पखवाड़े में कई राज्यों में तापमान भी बढ़ेगा।

पश्चिम विक्षोभ के चलते हो रही बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई क्षेत्रों में इसका असर देखने को मिल रहा है। खास तौर पर दक्षिण राज्यों में तटीय इलाकों में अच्छी बारिश के आसार हैं।

इन राज्यों में बारिश के आसार
मध्यप्रदेश, राजस्थान, तमिललनाडु, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियामा, पंजाब, मेघालय, असम, नागालैंड जैसे राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

मध्‍यप्रदेश की बात करें तो यहां टीकमगढ़, सागर, सतना, पन्ना, दमोह, छतरपुर, रीवा, दतिया, ग्वालियर, विदिशा और भोपाल में 13 को हल्की बारिश के आसार हैं।

वहीं राजस्‍थान में मौसम का रूख बदल सकता है। प्रदेश के चुरू, अलवर, जयपुर, भरतपुर और आसपास में अगले 24 घंटों के दौरान आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी धूलभरी आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

06_01_2020-srinagar-light-snowfall_19911016_161247111.jpg

उत्तर भारत में हालात
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत में पंजाब के पश्चिमी भागों में और हरियाणा में धूल भरी आंधी के दौरान अलग-अलग हल्की बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर राज्यों में भी हल्की बारिश
देश के पूर्वोत्तर राज्यों जैसे असम, मेघाल, नागालैंड में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

पहाड़ों पर भी बरसेंगे बदरा
जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश शुरू हो सकती है।

Weather forecast rain forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned