Weather Forecast: दो दिन बाद गर्मी से मिलेगी राहत, कई राज्यों में बारिश के आसार

  • Weather Update 29 मई से बदलेगी मौसम की चाल
  • उत्तर भारत के कई इलाकों में Rainfall और Heavy Wind के आसार
  • Heat Wave से मिलेगी लोगों को राहत

नई दिल्ली। देशभर के कई इलाकों में लगातार मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) बदल रहा है। सूरज के सितम का ये हाल कि कई राज्यों में लू के थपेड़ों ( Heat Wave ) ने हाहाकार मचा रखा है। राजस्थान ( Rajasthan ) का चुरु ( Churu ) 47 डिग्री के पार पहुंच चुका है। लेकिन गर्मी के बढ़ते कहर के बीच एक सुकून देने वाली खबर भी सामने आई है। देशभर में दो दिन बाद यानी 29 मई से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। भारती मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो शुक्रवार से गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक 29 से 31 मई के बीच समूचे उत्तर भारत ( North India ) में बारिश होगी। इस दौरान कुछ जगहों पर भारी बारिश होने के भी आसार बने हुए हैं। बारिश के साथ तूफानी रफ्तार से हवाएं ( Heavy Wind ) चलने की भी आशंका बनी हुई है। ऐसे में माना जा रहा है उत्तर भारत को सूरज के सितम से राहत मिल सकती है।
देश में 31 मई के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन! मिल रहे संकेत तो यही कर रहे इशारा

370261-rain.jpg

इन राज्यों को मिलेगी राहत
मौजूद समय में उत्तर भारत के ज्यादातर राज्य पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी गर्मी और लू का प्रकोप झेल रहे हैं। लेकिन मौसम विभाग की मानें तो जल्द ही इन राज्यों को गर्मी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। 28 मई के बाद इन राज्यों में हवाओं की रफ्तार में इजाफा होगा, ये हवाएं नमी वाली होने के आसार हैं। ऐसे में कई इलाकों में बारिश ( Rain ) और बूंदाबांदी की आशंका बनी हुई है।

ऐसे में पारा भी लुढ़केगा। जिससे लोगों को गर्मी के विकराल रूप से कुछ हद तक निजात मिलने के आसार हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश के आसार
देश के पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं। असम, मेघालय और नागालैंड में 26 से 28 मई के बीच जबर्दस्त बारिश की संभावना है। बारिश के साथ तेज रफ्तार हवाएं चलने, बादलों की गर्जना होने और बिजली चमकने की घटनाएं भी हो सकती हैं।

यह संभवतः आखिरी प्री-मॉनसून वर्षा होगी क्योंकि मई के आखिर या जून की शुरुआत में ही मानसून केरल में दस्तक दे देगा।
कोरोना संकट के बीच सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन, जाने पीछे की वजह

9-14.jpg

दक्षिण भारत में भी बारिश के आसार
इस सप्ताह दक्षिणी भारत में केरल और कर्नाटक के साथ-साथ कुछ अन्य राज्यों में भी बारिश बढ़ेगी क्योंकि मॉनसून करंट तेज़ होने वाली है। सप्ताह के शुरुआती दिनों में दक्षिणी राज्यों में बारिश सामान्य रहेगी उसके बाद बारिश में वृद्धि होने की संभावना है।

IMD के मुताबिक उत्तर भारत के कई इलाकों में 29-30 मई को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है जिससे लू के प्रकोप से राहत मिल सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और पुरवाई हवाओं के कारण ऐसा होगा। इसके चलते दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शुक्रवार और शनिवार को धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

Weather forecast rain forecast
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned