scriptHimachal Pradesh के लाहौल स्पिति में भारी बर्फबारी, इन इलाकों में बारिश से लुढ़का पारा | Weather Update Himachal Pradesh Heavy Snowfall in Lahaul spiti rain in many areas | Patrika News

Himachal Pradesh के लाहौल स्पिति में भारी बर्फबारी, इन इलाकों में बारिश से लुढ़का पारा

Published: Mar 23, 2021 02:50:31 pm

Himachal Pradesh में Snowfall और Rain से बदला मौसम का मिजाज

Weather Update in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश में जोरदार बर्फबारी

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में इस वक्त बारिश और तेज हवाओं ने लोगों को गर्मी से राहत दी है। वहीं पहाड़ों पर ताजा बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान तेजी से लुढ़का है।
खास तौर पर हिमाचल प्रदेश ( Himachal Pradesh ) में दो दिन से लगातार बर्फबारी ( Snowfall )और बारिश का माहौल बना हुआ है। हिमाचल प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ रहा है। लाहौल स्पिति में जहां जोरदार बर्फबारी हुई है, वहीं कई इलाकों में बारिश ने लोगों की मुश्किल बढ़ा दी है।
यह भी पढ़ेँः बेकाबू हो रहा Corona: नवंबर के बाद सबसे ज्यादा केस, इन राज्यों में 80 फीसदी मामले

https://twitter.com/ANI/status/1374245389474308097?ref_src=twsrc%5Etfw
हिमाचल प्रदेश में रविवार रात से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला सोमवार तक जारी रहा। वहीं मंगलवार को भी सूबे में मौसम की स्थिति ठीक नहीं रही। कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।
राज्य के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ और निचले इलाकों में जमकर बारिश से पारा लुढ़क गया है।
मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटो में मौसम के खराब रहने का पूर्वानुमान है। कई क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।

वहीं मंडी और कांगड़ा जिले के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
बारिश से किसानों को फायदा
मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार के बाद मौसम के साफ होने की उम्मीद है। वहीं ताजा बारिश और बर्फबारी किसानों बागवानों के लिए फायदेमंद मानी जा रही है।

इन इलाकों में जोरदार बर्फबारी
कुल्लू, किन्नौर, चंबा और लाहौल-स्पीति की ऊंची चोटियों पर बर्फ गिरी है। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बारिश हुई है। सबसे ज्यादा 30 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है।
3 डिग्री तक लुढ़का पारा
मौसम विभाग की मानें तो दो दिन की बारिश और बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में असर देखने को मिला है। दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।
हालांकि न्यूनतम तापमान में खास बदलाव नहीं है। ठंड के बढ़ने से लोग गर्म कपड़ों में नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः मद्रास हाईकोर्ट ने कहा, तिरंगे व अशोक चक्र वाला केक काटना अपमान नहीं

लाहौल-स्पीति रहा सबसे ठंडा
लाहौल-स्पीति का जिला मुख्यालय सबसे ठंडा क्षेत्र रहा, यहां माइनस 0.2 डिग्री तापमान रिकार्ड किया गया। हालांकि ताजा हिमपात से लाहौल घाटी का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।
वहीं अटल टनल को भी बंद कर दिया गया है। टनल के दोनों छोर पर हिमपात के चलते टनल को पर्यटकों के लिए बंद किया गया है।

कुल्लू और लाहौल स्पीति जिला प्रशासन ने पर्यटकों को एहतियात बरतने की नसीहत दी है। बर्फबारी के चलते अटल टनल रोहतांग और जलोड़ी दर्रा वाहनों के लिए बंद हो गए हैं।
रोहतांग दर्रा में 50, कोकसर में 25, सोलंगनाला और जलोड़ी दर्रा में 10 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो