scriptमौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में बारिश के साथ ठंड बढ़ने के आसार | Weather Update Rain and Snowfall alert in 10 state next 24 hourse | Patrika News
विविध भारत

मौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में बारिश के साथ ठंड बढ़ने के आसार

Weather Update बारिश बढ़ाएगी लोगों की मुश्किल
मौसम विभाग ने जारी किया बड़ा अलर्ट
कई इलाकों में कम हुआ शीतलहर का असर

नई दिल्लीJan 04, 2020 / 11:54 am

धीरज शर्मा

weather update

देश के कई इलाकों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार करवट ले रहा है। पिछले 24 घंटे में देश के कई इलाकों में मौसम ने करवट लेकर मानसून ( monsoon ) की याद दिला दी है। विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्यप्रदेश, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में समेत कई इलाकों में बारिश ( Rainfall ) की दस्तक ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।
भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो आने वाले चार दिनों में 10 राज्यों में बारिश के साथ कड़ाके की शीतलहर ( Cold waves ) मुश्किल बढ़ा सकती है। आपको बता दें कि पिछले 24 घंटे में पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्यप्रदेश और बिहार के कुछ स्थानों में भी घना कोहरा दर्ज किया गया है।
हरियाणवी डांसर सपना चौधरी को भारी पड़ा ये काम, गुरुग्राम पुलिस ने उठाया बड़ा कदम

https://twitter.com/hashtag/Chhattisgarh?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में मौसम का हाल
अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़ सहित गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, विदर्भ, उत्तरी तटीय आंध्रप्रदेश और पूर्वी मध्यप्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है।
पहाड़ों पर बढ़ेगी बर्फबारी
वहीं पश्चिमी हिमालय, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में बारिश ओर बर्फभारी बढ़ेगी। उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

पूर्वोत्तर में बारिश और हिमपात की संभावना
अरुणाचल प्रदेश और उत्तर पूर्वी भारत में बारिश और हिमपात की संभावना है। उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में और वृद्धि हो सकती है।
आपको बता दें कि पिछले दो दिनों में तेलंगाना, ओडिशा, बिहार और उत्तराखंड में गरज के साथ छिटपुट बारिश हुई और साथ ही उत्तर पूर्वी भारत में एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश के साथ हल्की बारिश देखने को मिली। लक्षद्वीप और तमिलनाडु के अलग-अलग स्थानों में भी बारिश देखी गई।
पंजाब-हरियाणा में शीतलहर से राहत
उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में दिन और रात के तापमान में तीन से चार डिग्री की वृद्धि हुई है। पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर में कमी देखने को मिली है।
कई इलाकों में तापमान बढ़ने से लोगों ने राहत की सांस ली है। लेकिन स्काईमेट की मुताबिक अगल हफ्ता लोगों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है, क्योंकि पहाड़ों पर बर्फबारी का सीधा असर इन इलाकों में देखने को मिलेगी।
हरियाणा का हिसार और पंजाब का फरीदकोट क्रमश: 3.8 और 3.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे ठंडे रहे।

Home / Miscellenous India / मौसम विभाग का अलर्ट, 10 राज्यों में बारिश के साथ ठंड बढ़ने के आसार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो