दिल्ली-NCR में बदलने वाला है मौसम का मिजाज, इन इलाकों में भी होगी झमाझम बारिश!

  • सर्दियां जा चुकी है और गर्मियों की शुरुआत जो चुकी है
  • इस बार होली का पर्व काफी गर्मी के बीच मनाया जाएगा

नई दिल्ली। सर्दियां जा चुकी है और गर्मियों की शुरुआत जो चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Weather ) समेत समूचे उत्तर भारत ( Rain in North India ) में दोपहर की तपिश गर्मी का अहसास करा रही है। माना जा रहा है कि इस बार होली का पर्व काफी गर्मी के बीच मनाया जाएगा। हालांकि इस बार होली का त्योहार ( Holi festival )अन्य सालों की अपेक्षा तोड़ा देरी से भी है। इस बीच उत्तर भारत में मौसम करवट लेता नजर आ रहा है। पहाड़ों पर हुई बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में सुबह और शाम को तापमान में तोड़ी नरमी दिखी है। मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली-एनसीआर में अगले कुछ घंटों के भीतर बारिश हो सकती है।

Coronavirus: भारत के सबसे बुजुर्ग मतदाता को लगाई गई वैक्सीन, जानिए कितनी है उम्र

बारिश होने की संभावना

मौसम संबंधी संस्था स्काईमेट की एक रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर के हिस्सों जैसे फरीदाबाद, गुरुग्राम, फरीदाबाद, गाजियाबाद, झज्जर, मेवात, पलवल, नोएडा और सोनीपत आदि जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि मौसम विज्ञान विभाग ने पिछले दिनों मौसम की भविष्यवाणी करते हुए कहा था कि दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मार्च से लेकर मई तक गरम हवाएं चलने के आसार हैं। इसके साथ ही दिन और रात का तापमान भी सामान्य से ज्यादा रहने की संभावना व्यक्त की गई थी। मौसम विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली से सटे हरियाणा, चंडीगढ़ में तापमान सामान्य से 0.5 रहने की संभावना है।

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला हिमाचल का चंबा क्षेत्र, घरों से बाहर निकल कर भागे लोग

न्यूनतम और अधिकतम तापमान ऊपर रहने की उम्मीद

मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि वेस्ट यूपी, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ में न्यूनतम और अधिकतम तापमान ऊपर रहने की उम्मीद है। जम्मू-कश्मीर के मैदानी ऊंचे पहाड़ी इलाकों में मंगलवार को ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की बात कही है।गुलमर्ग में पिछले 24 घंटों के दौरान 37 सेमी ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की संभावना है। श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, पहलगाम में 2.1 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

latest weather update
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned