विश्व स्वास्थ्य संगठन का दावा, एक दिसंबर तक यूरोप में 236,000 से अधिक लोगों की होगी कोविड से मौत

डब्ल्यूएचओ यूरोप के निदेशक हंस क्लूज ने सोमवार को कहा कि गरीब राष्ट्रों में मौतों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

कोपेनहेगन। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को चेतावनी दी है कि यूरोप (Europe) में दिसंबर तक करीब 236,000 लोगों की कोविड से मौत हो सकती है। यूरोप में बढ़ते संक्रमण और महाद्वीप पर स्थिर वैक्सीन की दर को लेकर ये भविष्यवाणी की गई है। इस क्षेत्र के देशों में संक्रमण दरों में तेजी देखी गई है क्योंकि डेल्टा वैरिएंट विशेष रूप से बिना टीका लगाए गए लोगों के बीच तेजी से फैल रहा है।

डब्ल्यूएचओ यूरोप के निदेशक हंस क्लूज ने सोमवार को कहा कि गरीब राष्ट्रों, विशेष रूप से बाल्कन, काकेशस और मध्य एशिया में मौतों के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। बीते हफ्ते, इस क्षेत्र में मौतों की संख्या में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। एक आंकड़े के अनुसार यूरोप में 236,000 मौतें होने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें: तालिबान को मान्यता न देने को लेकर पाकिस्‍तान ने दी धमकी, कहा- ऐसा न होने पर 9/11 जैसे हमले होंगे

यूरोप में आज तक लगभग 1.3 मिलियन लोगों की कोविड से मौत दर्ज की गई है। क्लूज के अनुसार डब्ल्यूएचओ यूरोप के सदस्य राज्यों में से, 33 ने पिछले दो हफ्तों में 10 प्रतिशत से अधिक घटना दर्ज की है। ये ज्यादातर गरीब देशों में हैं ।

क्लूज का कहना है कि इन देशों में डेल्टा वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। इसके साथ यहां के लोगों में कोरोना के प्रति लापरवाही देखी जा रही है। लोग गर्मियों की यात्राओं पर निकल रहे हैं। ऐसे में मामले बढ़ने की संभावना बनी हुई है। जबकि डब्ल्यूएचओ के यूरोप क्षेत्र में लगभग आधे लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned