scriptन्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी | 7.2 magnitude earthquake rocks New Zealand | Patrika News

न्यूजीलैंड में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2019 11:06:27 am

न्यूजीलैंड और आसपास के कई द्वीपों पर महसूस किए गए झटके
भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई
फिलहाल जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

आकलैंड। रिक्टर पैमाने पर 7.2 तीव्रता के भूकंप से न्यूजीलैंड दहल उठा है। भूकंप के बाद न्यूजीलैंड और आसपास के समूचे इलाके के लिए सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई । न्यूज़ीलैंड के उत्तर में स्थित ला रेस्पेंसे रॉक से लगभग 100 किलोमीटर की दूरी पर 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया है। इसके बाद 300 किमी के दायरे में कई तटों पर सुनामी की चेतावनी दी गई है। केरमाडेक द्वीपसमूह जहां भूकंप आया है, तथाकथित प्रशांत महासगरीय रिंग ऑफ फायर का हिस्सा है, जहां नियमित रूप से भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोट होते रहते हैं।

सुनामी के पहले बुंदेलखंड की इस जगह से कैसे मिले थे संकेत,है रहस्यमयी कारण

भूकंप के तेज झटके

न्यूजीलैंड में लम्बे समय के बाद भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। उसके बाद पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने न्यूजीलैंड, अमरीकी समोआ, कुक आइलैंड्स और फिजी के तटों के लिए चेतावनी जारी की। हालांकि यह देखते हुए कि लहरें ज्वार के उच्च स्तर से अधिक नहीं उठेंगी, इस चेतावनी का स्तर मध्यम रखा गया है। पैसिफिक सुनामी चेतावनी केंद्र ने नीयू, समोआ, सोलोमन द्वीप, टोंगा, वानुअतु, वालिस और फ़्यूचूना आदि द्वीपों के लिए भी यही चेतावनी दी है।

PHOTOS: आज ही के दिन जापान में आया था जलजला, मंज़र की तस्वीरें देख कांप जाती है लोगों की रूह

फिलहाल जान-माल के नुकसान की खबर नहीं

न्यूजीलैंड में आए इस भूकंप के बाद अभी तक जान-माल के किसी बड़े नुकसान की सूचना नहीं है। कुछ जगहों पर पुराने ढांचों के गिरने के समाचार मिल रहे हैं। सरकारों को संभावित खतरे का अलग से आकलन करने और जनता को सूचित करने की सलाह दी गई है। चेतावनी केंद्र ने कहा है कि सरकारों को अगले कुछ घंटे तटीय क्षेत्रों में स्थित व्यक्तियों के सम्पर्क में रहना चाहिए और उन्हें बार-बार सर्तक करते रहना चाहिए। स्थानीय राहत एजेंसियों को सभी प्रोटोकाल्स निर्देश का पालन करने को कहा गया है। न्यूजीलैंड के नागरिक सुरक्षा और आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने शुरू में देश के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की थी, लेकिन कुछ ही मिनटों बाद खतरे को हटा लिया गया। एजेंसी ने ट्विटर पर कहा, “मौजूदा जानकारी के आधार पर, प्रारंभिक आकलन है कि भूकंप से सुनामी का खतरा पैदा होने की संभावना नहीं है।”

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो