scriptअमरीकी विदेश मंत्री का बयान, भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण हालात, LAC की तरफ बढ़ी चीनी सेना | America foriegn Minister says China forces move towards LAC | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी विदेश मंत्री का बयान, भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण हालात, LAC की तरफ बढ़ी चीनी सेना

Highlights

माइक पोम्पियो (Mike pompeo) के अनुसार बीते कुछ दिनों में चीनी सेना भारत के उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ी है, कहा—चीन की हर हरकत पर है नजर
भारत की ओर से जारी सड़क निर्माण रोका नहीं गया है और काम लगातार जारी है।

नई दिल्लीJun 02, 2020 / 01:20 pm

Mohit Saxena

Mike Pompeo

माइक पोम्पियो

वाशिंगटन। भारत और चीन के बीच लद्दाख (Ladakh) के पास सीमा पर तनाव बीते कई महीने से जारी हैं। दोनों देशों के बीच मतभेद को खत्म करने का प्रयास किया जा रही है। इस बीच अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने भी माना है कि सीमा पर हालात तनावपूर्व हैं। पोम्पियो का कहना है कि चीनी सेना भारत के बॉर्डर की ओर बढ़ गई है।
रेमडेसिविर दवा ने जगाई कोरोना के खात्मे की उम्मीद, दवाई खाने वाले जल्दी हुए रिकवर

एक साक्षात्कार में माइक पोम्पियो ने भारत-चीन की स्थिति को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि बीते कुछ दिनों में चीनी सेना भारत के उत्तरी हिस्से की ओर बढ़ी है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारतीय सीमा के पास चीनी सेना को देखा जा सकता है।
माइक पोम्पियो के अनुसार चीन लगातार ऐसा कर रहा है, फिर चाहे किसी भी क्षेत्र में हो। उसने कोरोना वायरस की सच्चाई दुनिया से छिपाई है। अब भारत के साथ सीमा पर तनाव के हालात हैं और इससे पहले दक्षिणी चीन सागर में तनाव के हालात हैं।
अमरीकी विदेश मंत्री के अनुसार चीन की हरकत पर नजर रखी जा रही है। उनका कहना है कि चीन ये सब सालों से करता आया है। गौरतलब है कि लद्दाख के पास मई की शुरुआत से ही चीन और भारत के बीच हालात तनाव भरे रहे हैं। यहां भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प-हाथापाई हुई। इस बीच चीन ने सड़क निर्माण शुरू किया। करीब 5 हजार सैनिक एकत्र कर लिए।
इसके जवाब में भारत ने सैनिकों की संख्या में इजाफा किया है। इसके साथ कुछ लड़ाकू विमान भी तैनात किए हैं। भारत की ओर से जारी सड़क निर्माण रोका नहीं गया है और काम लगातार जारी है।

Home / world / Miscellenous World / अमरीकी विदेश मंत्री का बयान, भारत और चीन के बीच तनावपूर्ण हालात, LAC की तरफ बढ़ी चीनी सेना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो