खुलासा: अरबपति Donald Trump ने बीते 15 सालों में मात्र 55 हजार रुपये का इनकम टैक्‍स भरा

Highlights

  • ट्रंप ने बीते 15 साल में 10 सालों तक टैक्‍स नहीं दिया है, उनकी कुल संपत्ति 2.1 अरब आंकी गई है।
  • बीते कई सालों से ट्रंप ने अपने ट्रैक्‍स के रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं किया है।

वॉशिंगटन। अरबपति अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) बीते कई सालों से टैक्स नहीं भर रहे हैं। ये सुनकर आपको बड़ा अटपटा लगेगा। मगर ये सच है। चुनाव प्रचार के बीच ट्रंप के इनकम टैक्‍स अदायगी को लेकर अहम खुलासा हुआ है। ट्रंप ने बीते 15 साल में 10 सालों तक टैक्‍स नहीं दिया है। वहीं उन्होंने वर्ष 2016 और 2017 में केवल 750 डॉलर (55 हजार रुपये) का टैक्स भरा है। इस दौरान उन्होंने 42 करोड़ डॉलर से ज्‍यादा रुपये की कमाई की थी।

Coronavirus के खिलाफ 'विटामिन डी' है कारगर, मरने की संभावना 52 फीसदी तक हो जाती है कम!

गौरतलब है कि अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कुल संपत्ति 2.1 अरब है। कोरोना वायरस महामारी के कारण उनकी संपत्ति में गिरावट आई और अब एक अरब डॉलर तक है। बीते कई सालों से ट्रंप ने अपने ट्रैक्‍स के रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं किया है। यही नहीं वह इसे छिपाने के लिए कानूनी लड़ाई भी लड़ रहे हैं। डोनाल्‍ड ट्रंप के अनुसार अभी टैक्‍स का ऑडिट चल रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप ने अपने व्यापार में भारी नुकसान को दिखाते हुए टैक्‍स कम रखा है।

ट्रंप का दावा है कि वर्ष 2018 में उन्‍हें 4 करोड़ 74 लाख डॉलर का नुकसान हुआ। इसी वित्‍तीय वर्ष में उन्होंने 43 करोड़ 49 लाख डॉलर की आय भी दिखाई थी। ट्रंप ने भारी नुकसान के एवज में 7.29 करोड़ डॉलर का टैक्‍स रिफंड भी पाया था। इसको लेकर वे बीते एक दशक से कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं। अगर वे मुकदमा हार जाते हैं तो उन्‍हें 10 करोड़ डॉलर देना पड़ सकता है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने इसे फेक न्यूज बताया

उधर, ट्रंप ने खुलासे पर पूरी रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। अमरीकी राष्‍ट्रपति का कहना है कि ये एक फेक न्‍यूज है। दरअसल उन्होंने टैक्‍स अदा किया है और आप जल्‍द ही टैक्‍स रिटर्न में देखेंगे। उन्होंने कहा कि अभी आडिट चल रहा है और यह लंबे समय से ऑडिट में है। ट्रंप संगठन के वकील एलन गार्टेन ने दावा किया है कि इस रिपोर्ट में तथ्‍य पूरी तरह से गलत हैं।

आखिर क्यों दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या पर किम ने मांगी माफी? सामने आया सच

ट्रंप के टैक्‍स खुलासे की रिपोर्ट ऐसे वक्त पर सामने आई है जब मंगलवार को वे डिबेट में हिस्सा लेंगे। अमरीका में तीन नवंबर को राष्‍ट्रपति चुनाव होने वाले हैं। इस खुलासे के बाद अमरीका में बवाल मच गया है। अमरीका में एक मध्‍यवर्गीय परिवार औसतन 14 हजार डॉलर संघीय टैक्‍स अदा करता है। ट्रंप अरबपति होने के बावजूद अगर टैक्स अदायगी अगर नहीं करते हैं तो ये आम जनता के लिए चौंकाने वाली बात होगी।

Donald Trump डोनाल्ड ट्रंप income tax
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned