scriptआखिर क्यों दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या पर किम ने मांगी माफी? सामने आया सच | Why Kim Jong Un Apologize On Shooting a South Korean Official | Patrika News

आखिर क्यों दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या पर किम ने मांगी माफी? सामने आया सच

locationनई दिल्लीPublished: Sep 27, 2020 09:10:26 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

किम जोंग उन (Kim Jong Un) इसके जरिए उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंधों से राहत पाने की कोशिश में लगे हैं।
कई जानकारों ने किम जोंग उन के इस व्यवहार को हैरान करने वाला बताया है।

kim Jong Un

किम जोंग उन।

प्योंगयांग। उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक हत्या मामले में सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है। हाल ही में उत्तर कोरियाई सैनिकों ने क्रूरता की सारी हदें लांघते हुए दक्षिण कोरिया के ए‍क अधिकारी को गोली मारकर उसके शव को जला दिया। इस घटना को लेकर किम जोंग ने दक्षिण कोरिया से बिना शर्त माफी मांगी है।
Coronavirus के खिलाफ ‘विटामिन डी’ है कारगर, मरने की संभावना 52 फीसदी तक हो जाती है कम!

हैरान करने वाला है किम का स्वभाव

कई जानकारों ने किम जोंग उन के इस व्यवहार को हैरान करने वाला बताया है। उन्होंने दावा किया है कि किम जोंग के माफी मांगने के पीछे कोई गहरा राज जरूर है। किंग्स कॉलेज लंदन के इंटरनेशनल रिलेशंस के विश्लेषक रेमन पाचेको पार्डो ने किम माफीनामे को लेकर विश्लेषण किया है।
प्रतिबंधों से राहत पाने की कोशिश

रेमन के अनुसार इस घटना के तुरंत बाद किम जोंग उन के माफी मांगने से पता चलता है कि उत्तर कोरिया दोनों देशो के बीच बने बातचीत के चैनल को पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहता है। उन्होंने कहा कि इसके जरिए उत्तर कोरिया प्रतिबंधों से राहत पाने की कोशिश में लगा है। इस मामले में चीन का सहयोग उत्तर कोरिया के लिए अहम होगा।
UN महासभा में इमरान के भाषण का बहिष्कार, शुरू होते ही भारतीय प्रतिनिधि ने किया वॉकआउट

पहले ही कई प्रतिबंध लगाए जा चुके

विशेषज्ञों के अनुसार प्योंगयांग वास्तव में अंतर-कोरियाई संबंधों को दोबारा कायम करना चाहता है। दरअसल उत्तर कोरिया पर पहले ही कई प्रतिबंध लगाए जा चुके हैं। ऐसे में किम नहीं चाहते हैं कि पड़ोसी से बैर लेकर वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय को और नाराज करे। कोरोना काल में किम जोंग उन चाहते हैं कि उन्हें जरूरत पड़ने पर विदेशों तुरंत सहायत मिल सके।
रियायत पाने लिए मांग रहे माफी

फाउंडेशन ऑफ डिफेंस ऑफ डेमोक्रेटिक्स के डेविड मैक्सवेल के अनुसार दक्षिण कोरिया और अमरीका को किम जोंग उन के इस माफीनामे से धोखा नहीं खाना चाहिए। किम माफी का उपयोग रियायत पाने लिए कर रहे हैं। वहीं चीनी अधिकारियों ने भी उत्तर कोरियाई सैनिकों की इस घटना पर हैरानी जताई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो