script

कोरोना संकट: अमरीका में वेंटिलेटर की भारी कमी, मौत का आंकड़ा पहुंचा सात हजार के पार

locationनई दिल्लीPublished: Apr 04, 2020 05:43:37 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीका में संक्रमितों की संख्या दो लाख के पार पहुंची।
अमरीका में अब तक सात लाख लोग बेरोजगोर हुए।
दुनियाभर में 59 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी है।

coronavirurs death cases increases in America

अमरीका में कोरोना से मौत के मामले बढ़ रहे हैं।

वाशिंगटन। कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया बेहाल है। इस वायरस से मृतकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दूसरी बार निगेटिव आई है। शुक्रवार को सबसे अधिक 1480 लोगों की मौत हुई। इससे एक दिन पहले अमेरिका में 24 घंटे में 1169 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 12 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं।
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में अब तक 59 हजार से ज्यादा लोगों की जानें जा चुकी हैं। करीब दस लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। चीन ने मृतकों की याद में आज शोक दिवस मनाने का फैसला किया है तो सिंगापुर में एक महीने के लॉकडाउन की घोषणा की गई है।
कोरोना वायरस की जद में दुनियाभर के 204 देश आ चुके हैं। इस महामारी से अमरीका बुरी तरह प्रभावित है। अमरीका में संक्रमितों की कुल संख्या दो लाख 44 हजार हो गई है। अमरीका में चिकित्सीय व्यवस्था चरमराती जा रही है। यहां पर वेंटिलेटर की भारी कमी देखने को मिल नहीं है। बताया जा रहा की इसे रूस से मंगाया जा रहा है।
अमरीका में बेरोजगारी बढ़ी

कोरोना वायरस के संकट के बीच लॉकडाउन के कारण अमरीका में मार्च में 7 लाख रोजगार छिन गए। वहीं बेरोजगारी दर 4.4 प्रतिशत पर पहुंच गई। अमरीका के श्रम विभाग ने शुक्रवार को इस संबंध में आधिकारिक आंकड़े जारी किए। रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2009 के बाद यह सबसे बुरा वक्त है। वहीं बेरोजगारों की संख्या में 45 साल बाद इतना अधिक उछाल देखा गया है।
684 लोगों अब तक मौत हो चुकी है

ब्रिटेन में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के संक्रमण से 684 लोगों अब तक मौत हो चुकी है। वायरस के संक्रमण के कारण 4,450 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तीन अप्रैल को सुबह नौ बजे तक 1,73,784 लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें से 38,168 लोग वायरस से संक्रमित पाए जा रहे हैं।
दूसरे दिन 900 से अधिक लोगों की मौत

स्पेन में बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के संक्रमण से 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़ा लगातार दूसरे दिन भी छुआ है। सरकार की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार इटली के बाद स्पेन में इस वायरस से सबसे अधिक लोगों की मौत हुई है। स्पेन में बीते 24 घंटों में 932 लोगों की मौत हो गई। देश में अभी तक इस संक्रमण से 10,935 लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो