Donald Trump का वादा, गिन्सबर्ग के बाद उच्चतम न्यायालय के लिए किसी महिला जज को नामित करेंगे

Highlights

  • डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शनिवार को उत्तरी कैरोलिना में एक चुनावी रैली में समर्थकों को संबोधित कर ये बात कही।
  • अमरीकी राष्ट्रपति ने ऐलान किया है कि अगले हफ्ते किसी को नामित करेंगे, उम्मीदवार कोई महिला शख्स ही होगी।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने तय किया है कि उच्चतम न्यायालय की न्यायाधीश रूथ बी गिन्सबर्ग के निधन से रिक्त हुए पद पर किसी महिला प्रत्याशी का चयन किया जाएगा। ट्रंप ने शनिवार को उत्तरी कैरोलिना में एक चुनावी रैली में समर्थकों को संबोधित कर कहा कि वे अगले हफ्ते किसी को नामित करेंगे। उम्मीदवार कोई महिला शख्स ही होगी।

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को गिन्सबर्ग का कैंसर से निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थीं। अमरीका के उच्चतम न्यायलय में वह दूसरी महिला न्यायाधीश थीं। उन्होंने पूरी जिदंगी लैंगिक समानता की वकालत की है। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों को लेकर लंबी जंग लड़ी है।

ट्रंप ने कहा कि इस पूरी प्रक्रिया को लेकर उनके मन में बेहद सम्मान है। ऐसा अनेक बार हुआ है, जब किसी जज को नामित करते समय चुनाव का वक्त ही ढूंढ़ा जाता है। ऐसा कई बार हुआ भी है। उन्होंने एक आंकड़ा देते हुए कहा कि अब तक किसी चुनाव वर्ष में उच्चतम न्यायालय के 29 न्यायाधीश नामित किए जा चुके हैं।

वहीं गिन्सबर्ग के परिवार का कहना है कि यह पद अमरीकी चुनाव के बाद भरा जाए। उनकी पोती का कहना है कि यह गिन्सबर्ग की भी इच्छा थी। गिन्सबर्ग ने अनेको बार महिला अधिकारों को लेकर अपनी आवाज बुलंद की है। अमरीका के वाइट हाउस में उनकी मौत की खबर आने के बाद यहां के लगे ध्वज को झुका दिया है।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned