scriptDonald Trump ने अमरीकियों को मास्क पहनने का आदेश देने से किया इनकार | Donald Trump vows not to order Americans to wear masks | Patrika News

Donald Trump ने अमरीकियों को मास्क पहनने का आदेश देने से किया इनकार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 18, 2020 10:48:29 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने एक साक्षात्कार में कहा कि हर जगह मास्क पहनना जरूरी नहीं है।
कोरोना वायरस (Coronavirus) से अमरीका (America) में अब तक तीन करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं, वहीं करीब एक लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

Donald Trump in face mask

अमरीकी राष्ट्रप​ति डोनाल्ड ट्रंप।

अटलांटा। अमरीका (America) में एक लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से मारे जा चुके हैं। यहां पर अभी भी संक्रमण के आंकड़ों में कई कमी नहीं देखने को मिल रही है। इसके बावजूद अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने मास्क को अनिवार्य श्रेणी में नहीं रखा है। शुक्रवार को फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि हर जगह मास्क पहनना जरूरी नहीं है। आम जनता को कुछ जगहों पर मास्क न पहने की छूट देनी चाहिए।
मास्क के इस्तेमाल की जरूरत नहीं बता रहे हैं

दरअसल, इन दिनों अमरीका में मास्क समर्थन और विरोध को राजनीतिक हथियार बनया गया है। गौरतलब है कि अमरीकी राष्ट्रपति ने हमेशा मास्क पहनने पर जोर नहीं दिया। ऐसा संकेत भी दिया है कि इसे पहनना उनका विरोध है। संक्रमण के आंकड़े पर नजर डालें तो ये तेजी से बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में अमरीकी राज्यों में कोलोराडो (Colorado) और अरकंसास (Arkansas) का नाम भी जुड़ गया है। यहां सार्वजनिक तौर पर मास्क की जरूरत बताई गई है। वहीं जॉर्जिया ( Georgia) के गर्वनर का रुख कुछ और ही है वे मास्क के इस्तेमाल की जरूरत नहीं बता रहे हैं।
अमरीकी राष्ट्रपति मास्क लगाने के लिए राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन पर तंज कस चुके हैं। अमरीका के कोरोना विशेषज्ञ एंथनी फॉसी शुरू से ही फेस मास्क पहनने की वकालत करते आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन का भी कहना है कि वायरस से बचने और उसके प्रसार को रोकने के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है, लेकिन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके समर्थकों को ऐसा नहीं लगता है।
जरूरी नियमों के पालन को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं

ट्रंप अपनी दोहरी नीति को लेकर हमेशा से आलोचना का शिकार हुए हैं। एक तरफ वे मास्क का विरोध करते आए हैं। वहीं बीते दिनों एक अस्पताल के दौरे पर वे खुद मास्क पहने दिखाई दिए। उनका कहना था कि मास्क से उन्हें परहेज नहीं है। उनकी इस हरकत से आम जनता के बीच में भ्रम की स्थिति कायम हैं। वे महामारी को लेकर जरूरी नियमों के पालन को लेकर लापरवाही बरत रहे हैं।
मास्क पहनने को लेकर विवाद

बीते दिनों मिशिगन के एक स्टोर में मास्क पहनने को लेकर हुए विवाद में संदिग्ध हमलावर ने एक बुजुर्ग पर चाकू से हमला कर दिया। पुलिस की जवाबी कार्रवाई में हमलावर मारा गया। उसने पुलिस अधिकारी पर भी हमले का प्रयास किया।राज्य पुलिस के लेफ्टिनेंट ब्रायन ओलेक्सी के अनुसार, लैंसिंग के दक्षिण-पश्चिम स्थित ईटन काउंटी के एक क्वालिटी डेयरी स्टोर में मास्क पहनने को लेकर हुई बहस के बाद संदिग्ध ने एक बुजुर्ग पर चाकू से हमला कर दिया।
अब तक कोरोना वायरस से 3,770,012 अमरीक संक्रमित हो चुके थे और 142,064 से अधिक लोगों की मौत हो गई। संक्रमण के हालात दक्षिण और पश्चिम अमेरिका में अधिक है। यहां आर्थिक व सामाजिक प्रतिबंधों में छूट देने की शुरुआत हुई है। गुरुवार को फ्लोरिडा (Florida), टेक्सास (Texas) और दक्षिण कैरोलिना (South Carolina) में संक्रमण के कारण मौत के आंकड़े रिकॉर्ड स्तर पर रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो