फ्रांस के प्रधानमंत्री Edouard Philippe का इस्तीफा, सरकार में फेरबदल की संभावना

Highlights

  • स्थानीय चुनावों में एमेनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की पार्टी को फ्रांस के बड़े शहरों में हार का सामना करना पड़ा था।
  • फ्रांस में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण हजारों जानें जा चुकीं हैं, ऐसे में सरकार अपनी छवि बदलने की कोशिश कर रही है।

पेरिस। फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड फिलिप (Edouard Philippe) ने आने वाले दिनों में सरकार में फेरबदल की संभावनाओं के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस्तीफे की घोषणा फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने शुक्रवार को कर दी। अभी तक बयान में यह नहीं बताया गया है कि क्या फिलिप की जगह कोई और नेता उनकी जगह लेगा या वह नई सरकार के प्रमुख बने रहेंगे।

दरअसल देश के राष्ट्रपति एमेनुएल मैक्रों अपने कार्यकाल के अंतिम दो साल में कोरोना वायरस संकट से बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। देश की अर्थव्यवस्था को सही व्यवस्था पर लाने के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। यह फेरबदल ऐसे समय पर किया जा रहा है, जब कुछ दिन पहले स्थानीय चुनावों में मैक्रों की पार्टी को फ्रांस के बड़े शहरों में हार का सामना करना पड़ा था।

फ्रांस में कोरोना वायरस के कारण हजारों जानें जा चुकीं हैं। फ्रांस में स्वास्थ्य व्यवस्था के बुरे हालात देखने को मिल रहे हैं। एक अस्पताल का दौरा करते वक्त मैक्रों को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। इस दौरान वहां के स्टाफ ने उन्हें फटकार लगा दी। उन्होंने बताया कि उनके पास कोरोना मरीज के इलाज के लिए किट नहीं हैं। वह पुराने मास्क और गलव्स से काम चल रहे हैं। फ्रांस के हालात को देखकर ऐसा लगता है कि मैक्रों के लिए सत्ता बने रहना मुश्किल होगा। ऐसे में वे अब जनता के गुस्से को शांत करने के लिए मंत्रीमंडल में फेरबदल कर रहे हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned