अमरीका से 'एयर डिफेंस सिस्टम' खरीदेगा भारत, पाकिस्तान में मची खलबली

  • अमरीका (America) ने 1.9 अरब डॉलर के Air Defence System सौदे को मंजूरी दे दी है
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24-25 फरवरी को भारत दोरे पर आ रहे हैं

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) 24-25 फरवरी को अपने पहले आधिकारिक दौरे पर भारत आ रहे हैं। इस दौरान भारत-अमरीका ( America-India Relation ) के बीच कई अहम समझौते हो सकते हैं। इनमें रक्षा सौदा सबसे अहम है।

भारत अमरीका से एकीकृत वायु-रक्षा प्रणाली यानी कि एयर डिफेंस सिस्टम ( Air Defence System ) खरीद रहा है। इसको लेकर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। पाकिस्तान ( Pakistan ) ने कहा है कि यदि अमरीका भारत को एयर डिफेंस सिस्टम बेचता है तो इससे 'पहले से अस्थिर क्षेत्र' को और अस्थिर करेगा।

ट्रंप के भारत दौरे से पहले PAK में खलबली, कहा- कश्मीर मामले में मध्यस्थता पेशकश पर अमल हो

बता दें कि भारत अपनी वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अमरीका से एकीकृत वायु रक्षा प्रणाली खरीद रहा है इसको लेकर अमरीका ने 1.9 अरब डॉलर के सौदे को मंजूरी दे दी है।

एयर डिफेंस सिस्टम से पाकिस्तान में खलबली

भारत के अमरीका से एयर डिफेंस सिस्टम खरीदने को लेकर पाकिस्तान में खलबली मची हुई है। इस्लामाबाद में विदेश मंत्रालय प्रवक्ता आइशा फारूकी ( Foreign Ministry Spokesperson Ayesha Farooqui ) ने कहा कि पाकिस्तान ने अमरीकी रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी की ओर से जारी किए गए अग्रिम नोटिस को देखा है। इसमें भारत को एयर डिफेंस सिस्टम बेचे जाने की विदेशी सैन्य बिक्री की मंजूरी दी गई है।

उन्होंने कहा कि इस वक्त भारत को ऐसे अत्याधुनिक हथियारों की बिक्री करना पाकिस्तान को परेशान करने वाला है, क्योंकि यह पहले से ही अस्थिर क्षेत्र को और अस्थिर कर देगा। उन्होंने कहा कि अमरीका का ये फैसला दक्षिण एशिया में सामरिक संतुलन को बिगाड़ देगा और इससे पाकिस्तान और क्षेत्र के लिए गंभीर सुरक्षा निहितार्थ होंगे।

बालाकोट की कार्रवाई अभी भी सहमा है पाकिस्तान, कहा-भारत कर सकता है बड़ी कार्रवाई

फारूकी ने आगे कहा कि दक्षिण एशिया ( South Asia ) हथियारों की दौड़ और टकराव का खतरा नहीं उठा सकता है। इसलिए क्षेत्र को और अस्थिर होने से रोकने का दायित्व अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर है।

उन्होंने कश्मीर मामले को लेकर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ट्रंप भारत दौरे में कश्मीर मामले को उठाएंगे और इसके समाधान के लिए फिर से मध्यस्थता की बात को आगे बढ़ाएंगे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned