scriptअफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी पर जताई चिंता, कहा- छह माह के अंदर होगा तालिबान का कब्जा | Intelligence warns kabul government could fall in 6 months by Taliban | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी पर जताई चिंता, कहा- छह माह के अंदर होगा तालिबान का कब्जा

अमरीकी इंटेलिजेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार इसी हफ्ते तालिबान ने उत्तरी कुंदूज में एक अहम जिले पर अपना कब्जा जमाया है।

नई दिल्लीJun 24, 2021 / 08:59 pm

Mohit Saxena

taliban

taliban

काबुल। अफगानिस्तान (Afghanistan) से अमरीकी सेना की वापसी जारी है। इसके साथ-साथ ही तालिबान (Taliban) एक के बाद एक क्षेत्र पर कब्जा जमा रहा है। अमरीकी इंटेलिजेंस की एक नई रिपोर्ट के अनुसार अफगान सरकार सभी यूएस सैनिकों की वापसी के छह माह के अंदर गिर सकती है। इंटेलिजेंस का आकलन पिछली बार से बहुत अलग है, इसमें अशरफ गनी (Ashraf Ghani) सरकार के प्रति सकारात्मक रवैया रखा गया था।

यह भी पढ़ें

ईरान की 36 वेबसाइट्स को किया ब्लॉक, अमरीका ने लगाया दुष्प्रचार का आरोप

तालिबान का खतरा मंडराया

इंटेलिजेंस का कहना है कि तालिबान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए खतरा मंडराने लगा है। इसी हफ्ते तालिबान ने उत्तरी कुंदूज में एक अहम जिले पर अपना कब्जा जमाया है। तालिबान बल्ख की प्रांतीय राजधानी मजार-ए-शरीफ की भी घेराबंदी करने में लगा हुआ है।

इन कब्जों को देखते हुए नए आकलन के अनुसार राष्ट्रपति अशरफ गनी की सरकार सभी अमरीकी सैनिकों की वापसी तक 6-12 माह के अंदर गिर सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस तरह से तालिबान सत्ता पर हावी हो रहा है, उसे देखते हुए अफगान सरकार बचना मुश्किल है।

दो साल तक टिक सकती है सरकार

रिपोर्ट में कुछ और अधिकारियों के हवाले से कहा गया कि सरकार अमरीकी सैनिकों के जाने के छह माह के अंदर गिर सकती है। इससे पहले के आकलन में कहा गया था कि अफगान सरकार अमरीकी वापसी के दो वर्षों तक अपनी स्थिति कायम रख सकती है। मगर हालिया हालात को देखते हुए स्थिति बदल गई है।

यह भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीन के साइड इफेक्ट, 300 युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियां देखने को मिली

गनी से मुलाकात करेंगे बाइडेन

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 25 जून को अशरफ गनी से व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगे। इस बीच तालिबान पर चर्चा हो सकती है। तालिबान एक तरफ अफगानिस्तान में कब्जा बढ़ा रहा है वहीं दूसरी तरफ शांति प्रक्रिया में भाग ले रहा है।

Home / world / Miscellenous World / अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की वापसी पर जताई चिंता, कहा- छह माह के अंदर होगा तालिबान का कब्जा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो