न्यूजीलैंड के आम चुनाव में फिर जीती प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न की पार्टी

एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगी जेसिंडा अर्डर्न ।
जेसिंडा अर्डर्न ने कहा, जनादेश का इस्तेमाल सामाजिक असमानता को दूर करने के लिए करेंगी।

न्यूजीलैंड new zealand की वर्तमान प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न Jacinda Ardern दोबारा सत्ता में आने वाली हैं। जेसिंडा अर्डर्न की केंद्र-वाम लेबर पार्टी ने न्यूजीलैंड के आम चुनाव new zealand election में जीत हासिल की है। अर्डर्न की लिबरल लेबर पार्टी को मुख्य प्रतिद्वंद्वी कंजरवेटिव नेशनल पार्टी से लगभग दोगुने मत हासिल हुए हैं । 40 वर्षीय अर्डर्न की पार्टी ने वर्ष 2017 में दो अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन कर सरकार बनाई थी। जीत के बाद उन्होंने कहा कि वह अपने जनादेश का उपयोग कोरोनो वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण और सामाजिक असमानता से निपटने के लिए करेंगी।

New zealand में 5.8 तीव्रता का भूकंप, झटकों के बावजूद इंटरव्यू देती रहीं Jacinda Ardern

जेसिंडा की पार्टी को 49 फीसदी वोट मिले -
अब तक 87 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है और जेसिंडा की पार्टी को 49 फीसदी वोट मिले हैं। साल 1930 के बाद से अब तक किसी भी पार्टी को मिलासबसे ज्यादा वोट शेयर है। वहीं विपक्षी नेशनल पार्टी के हिस्से में महज 27 फीसदी वोट मिले ।

New Zealand: महिला सहयोगी से Immigration Minister का अवैध संबंध, PM Jacinda Ardern ने किया बर्खास्त

3 अक्टूबर से शरू हुए मतदान-
न्यूजीलैंड में मतदान केंद्र सुबह 9 बजे खुले और शाम 7 बजे बंद होंगे। 3 अक्टूबर को शुरू मतदान में 10 लाख से अधिक लोग पहले ही मतदान कर चुके हैं। शनिवार की शाम 7 बजे मतदान खत्म होने के बाद आम चुनाव के प्रारंभिक परिणाम जारी किए जाएंगे। पहले न्यूजीलैंड में आम चुनाव 19 सितंबर को होने वाला था, लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।

6 सितंबर को भंग हो गई थी संसद-
इसस पहले न्यूजीलैंड में संसदीय चुनाव 23 सितंबर, 2017 को हुआ था। बीते 6 सितंबर को वहां की संसद को भंग कर दिया गया थी ताकि चुनाव कराए जा सकें ।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned