चांद पर जाने का आपका सपना पूरा कर सकता है ये अरबपति

- आठ लोगों को मुफ्त में है सैर कराने की योजना।
- सभी सीटें बुक करवा चुके हैं युसाकु मीजाव।

नई दिल्ली । एक फैशन कंपनी के मालिक जापानी अरबपति युसाकु मीजाव दुनियाभर से ऐसे आठ लोगों को चुन रहे हैं, जिन्हें वे चांद की मुफ्त में सैर करवा सकें। युसाकु को 2018 में अमरीकी निजी अंतरिक्ष कंपनी स्पेसएक्स द्वारा विकसित किए जा रहे अंतरिक्ष यान में सभी सीटें बुक करने वाले पहले व्यक्ति के रूप में पहचाना जाता है। उन्होंने, कुछ इसी तरीके से अपने साथ जाने वाली एक महिला मित्र का भी चयन किया था।

निजी यात्रा होगी यह -
अपने वीडियो में युसाकु ने जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने इस यात्रा के सभी टिकट खरीद लिए हैं। यह एक तरह से निजी यात्रा होगी। वो चांद की सैर करने का पूरा खर्चा उठाएंगे। ऐसे में जो लोग उनके साथ जुड़ेंगे, वो लोग मुफ्त में अंतरिक्ष जाएंगे। उन्होंने अपने इस मिशन को 'डियर मून' नाम दिया है।

आवेदन की पात्रता व प्रक्रिया-
पहले युसाकु का प्लान था कि 2023 में हफ्ते भर के इस मिशन पर कलाकारों को ले जाया जाए। अब दुनियाभर से लोगों को इससे जुडऩे का मौका दिया जाएगा। चुनाव का पहला चरण 14 मार्च तक होगा। इसके लिए उन्होंने एक आवेदन फॉर्म भी जारी किया है। इसमें लोगों का मेडिकल चेकअप होगा और फिर युसाकु के साथ इंटरव्यू। आवेदन प्रक्रिया के लिए नाम, देश, ईमेल पता और प्रोफाइल चित्र की जरूरत होगी।

ट्रेनिंग नहीं, शराब पर नियंत्रण -
युसाकु चांद पर जाने के लिए ट्रेनिंग नहीं कर रहे हैं लेकिन शराब पर नियंत्रण कर रहे हैं और व्यायाम भी कर रहे हैं। उनका कहना है कि ट्रेनिंग में कुछ महीने लग सकते हैं। उनका कहना है कि फिलहाल वे मानसिक तैयारी कर रहे हैं।

स्पेसएक्स अपने प्रोटोटाइप का कर रहीं परीक्षण-
स्पेस एक्स पिछले साल नवंबर में चार ऐस्ट्रोनॉट्स को फॉल्कन 9 रॉकेट से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए लॉन्च कर चुकी है। स्पेस एक्स के नेक्स-जेनरेशन रीयूजेबल लॉन्च वीइकल स्टारशिप के प्रोटोटाइप टेस्टिंग के दौरान विस्फोट के शिकार हो गए थे। जिसके इसके जोखिम को लेकर आशंकाएं पैदा हो गई थीं।

Show More
विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned