बाइडेन ​ने किया ऐलान, अफगानिस्तान से अमरीकी सेना की 20 साल बाद होगी वापसी

इस माह की शुरुआत में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ऐलान किया था कि वह 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को वापस बुला लेंगे।

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ऐलान कर दिया है कि अब अफगानिस्तान में बचे अमरीकी सैनिकों की वापसी जल्द शुरू हो जाएगी। करीब 20 वर्ष के बाद उनकी पूर्णतया वापसी शुरू हो जाएगी।

उन्होंने आम जनता को आश्वासन दिया है कि भविष्य में पनपने वाले सभी खतरों को कुचलने के लिए हमें अपनी क्षमताएं बरकरार रखनी होगी। बाइडेन ने बुधवार को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में अपने पहले भाषण में इस मुद्दे को उठाया।

Read More: भारत को रूस से जल्द मिलेगी स्पुतनिक वैक्सीन, पीएम मोदी की पुतिन से फोन पर चर्चा

खतरों को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता

राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में कहा कि अमरीकी पराक्रम एवं बलिदान के 20 वर्षों बाद,वक्त हमारे सैनिकों को घर वापस बुलाने का है। ऐसा करते हुए हम देश के सामने भविष्य में आने वाले खतरों को कुचलने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाएंगे।” उन्होंने कहा, “लेकिन यह भूल न करें- आतंकवादियों का खतरा 2001 के बाद से अफगानिस्तान से इतर भी पनपा है और हमें अमरीका के लिए कहीं से भी उभरने वाले खतरों को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है।”

अमरीकी सैनिकों को वापस बुला लेंगे

इससे पहले इस माह की शुरुआत में बाइडेन ने ऐलान किया था कि वह 11 सितंबर तक अफगानिस्तान से अमरीकी सैनिकों को वापस बुला लेंगे। अमरीका अफगानिस्तान से सैनिकों की अंतिम टुकड़ियों को बुलाने की प्रक्रिया इस साल से शुरू हो जाएगी। जनवरी में बाइडेन के राष्ट्रपति पद संभालने के समय अफगानिस्तान में 2,500 से तीन हजार अमरीकी सैनिक थे।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned