scriptNigeria launches new currency notes to help curb corruption | भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नाइजीरिया का नया प्लान, लॉन्च किए नए करेंसी नोट्स | Patrika News

भ्रष्टाचार को रोकने के लिए नाइजीरिया का नया प्लान, लॉन्च किए नए करेंसी नोट्स

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 05:15:27 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

नाइजीरिया ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए एक नया प्लान बनाया है। क्या है यह प्लान? आइए जानते हैं।

nigeria_new_currency.jpg
Nigeria's new currency notes

अफ़्रीकी देश नाइजीरिया (Nigeria) में भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या है। कई दशकों से नाइजीरिया भ्रष्टाचार से जूझ रहा है। इस वजह से देश के विकास की रफ्तार भी धीमी ही रहती है। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ता है, जिससे गरीबी की समस्या भी देखी जाती है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए नाइजीरिया की सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिससे भ्रष्टाचार से निपटा जा सके। नाइजीरिया में नए करेंसी नोट्स (Currency Notes) लॉन्च किए गए हैं।


19 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

19 सालों में यह पहला ऐसा मौका है, जब नाइजीरिया में नए करेंसी नोट्स लॉन्च किए गए हैं। नाइजीरियाई नाइरा (Naira) नाम से जाने जानी वाली करेंसी के 200, 500 और 1,000 नाइरा के नोट्स लॉन्च किए गए हैं।

यह भी पढ़ें

UN के मानवाधिकार प्रमुख ने ईरान से की अपील, "बंद करो आर्मी एक्शन"

नाइजीरियाई राष्ट्रपति का बयान

नए करेंसी नोट्स के लॉन्च के अवसर पर नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी (Muhammadu Buhari) ने बात करते हुए कहा, "हमारे देश की करेंसी को नया रूप देना लंबे समय से अतिदेय था। इन नए नोट्स में बेहतरीन सिक्योरिटी का इस्तेमाल किया गया है, जिससे सेंट्रल बैंक को बेहतर मुद्रा नीति बनाने और लागू करने में मदद मिलेगी।"

new_nigeria_currency.jpg


क्या है वर्तमान में चल रहे नोट्स इस्तेमाल करने की आखिरी तारीख?

नाइजीरियाई सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 जनवरी 2023 तक वर्तमान में चल रहे नोट्स को इस्तेमाल किया जा सकता है या बैंक में जमा किया जा सकता है। इसके बाद ये पुराने नोट्स बंद हो जाएंगे।

भारत के डिमोनेटाइज़ेशन से मिलता-जुलता

नाइजीरिया का कदम भारत में 8 नवंबर 2016 को डिमोनेटाइज़ेशन (नोटबंदी) के तहत तत्कालीन 500 और 1,000 रुपये के नोट्स को बंद कर दिया गया था। भारत सरकार ने यह फैसला भ्रष्टाचार को रोकने के लिए ही लिया था। ऐसे में नाइजीरियाई सरकार का नए करेंसी नोट्स लॉन्च करना भारत के डि मोनेटाइज़ेशन से मिलता-जुलता है।

यह भी पढ़ें

अफगानिस्तानी महिलाओं ने हिंसा के खिलाफ किया विरोध प्रदर्शन, मानवाधिकारों की मांग



सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.