scriptदुनिया में Coronavirus का बढ़ता खतरा, जानिए कौन-कौन सा देश है सबसे ज्यादा प्रभावित | Outcry caused by Coronavirus in worldwide, know which country is most affected | Patrika News

दुनिया में Coronavirus का बढ़ता खतरा, जानिए कौन-कौन सा देश है सबसे ज्यादा प्रभावित

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2020 09:46:45 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

कोरोना वायरस से दुनिया के 80 से अधिक देश प्रभावित
चीन में इस वायरस से 3 हजार से अधिक की मौत
दुनियाभर में करीब 1 लाख लोग संक्रमित

Coronavirus Spread in wuhan

Coronavirus Spread in worldwide

न्यूयॉर्क। जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की वजह से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है और लोग खौफ के साए में जीने को मजबूर हो गए हैं। घातक कोरोना वायरस चीन के वुहान ( Wuhan ) से निकलकर अब तक 80 से अधिक देशों में पैर पसार चुका है। हालांकि इनमें से कुछ ऐसे देश हैं जहां पर इस वायरस ने कहर बरपा रखा है।

कोरोना वायरस ने तकरीबन 15 से 20 ऐसे देश हैं जहां, पर तेजी के साथ लोगों को अपना शिकार बनाता जा रहा है। लिहाजा इससे बचाव के लिए सरकारें लगातार कोशिश कर रही हैं। केवल चीन में इस वायरस से अब तक 3 हजार से अधिक की मौत हो चुकी है, जबकि पूरी दुनिया में ये आंकड़ा 32 सौ से अधिक पहुंच गया है।

Coronavirus से लड़ने वाले ईरानी डॉक्टर्स ने ‘मीका के गाने’ पर हिलाई कमरियां, वायरल हुआ Video

संक्रमितों की संख्या की बात करें तो चीन में 95 हजार से अधिक लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं, जबकि पूरी दुनिया में ये आंकड़ा एक लाख को पार कर चुकी है। 14 देशों में अब तक 3 हजार 286 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) 95 हजार 488 से ज्यादा लोगों में वायरस की पुष्टि कर चुका है।

वर्ल्डमीटर डॉटइन्फो के मुताबिक, कोरोना वायरस से संक्रमित 56 हजार 975 लोगों का इलाज किया जा चुका है। चीन से बार इस वायरस से ने सबसे अधिक दक्षिण कोरिया, इटली, जापान और ईरान में इसके असर देखने को मिल रहा है। बहरहाल, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकारें हर तरह का प्रयास कर रही हैं।

coronaviruss.jpeg

भारत में कोरोना के 31 मामले आए सामने

आपको बता दें कि भारत में कोरोना वायरस के अब तक 31 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी पांच मामले सामने आए हैं।

बता दें कि अब तक कोरोना वायरस को लेकर जो भी रिपोर्ट सामने आई है, उसमें ये बताया गया है कि चीन के वुहान के सी-फूड और पोल्ट्री मार्केट से ये वायरस फैला है। वुहान की आबादी 1.1 करोड़ है, जहां पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है।

एशियाई देशों की बात करें तो चीन के बाहर दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान जैसे देश सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। कोरोना वायरस के प्रभाव को देखते हुए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना बेल्जियम दौरा रद्द कर दिया। वे अगले सप्ताह 13 मार्च को भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में भाग लेने ब्रसेल्स जाने वाले थे।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो