script

मोदी ने पुतिन को बताया अहम मित्र, रक्षा और व्यापार क्षेत्र में कई समझौते हुए

Published: Sep 05, 2019 08:47:07 am

Submitted by:

Mohit Saxena

रूस के 2 दिन के दौरे पर पीएम मोदी
रूस से कई मुद्दों पर बातचीत हुई- मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी को ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक में बतौर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया

modi

मास्को।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दो दिवसीय रूस दौरे पर पहुंचे। यहां व्लादिवोस्तोक में पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की। दोनों नेता बेहद गर्मजोशी से गले मिले। शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ दोनों निकले। यहां दोनों एक साथ बोट में बैठकर रवाना हुए।

इस दौरान पीएम मोदी ने साझा प्रेस वार्ता में कहा कि पुतिन मेरे परम मित्र हैं। उन्होंने मित्र पुतिन कहकर आमंत्रण देने का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा, दोस्ती का सफर तेजी से बढ़ रहा है। हम अपने अंतरिक्ष यात्रियों को ट्रेन करने के लिए रूस की मदद लेंगे। पुतिन ने भारत को अपना खास साथी बताया। उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच रक्षा और व्यापार क्षेत्र में कई समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।उन्होंने कहा कि इस समझौते के तहत बीस से ज्यादा पॉवर यूनिट बनाए जाएंगी। उन्होंने बताया कि भारत के साथ व्यापार को बढ़ावा देने के मामले में कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।इस तरह से भारत और रूस के बीच संबंध लगातार मजबूत होते जा रहे हैं।

 

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने खोया बहुमत, कंजरवेटिव सांसद लिबरल डैमोक्रेट्स में हुए शामिल

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम की बैठक शामिल होने यहां पहुंचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि पूर्वी आर्थिक मंच के लिए आपका निमंत्रण मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है। भारत और रूस के संबंध पुराने और मजबूत हैं। हमने कई मुद्दों पर रूस से बातचीत की है। ऊर्जा समेत कई क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी है। मैं कल पूर्वी आर्थिक मंच में भाग लेने का इंतजार कर रहा हूं।

 

https://twitter.com/hashtag/Russia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Russia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इससे पहले व्लादिवोस्तोक के हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत हुआ।। पीएम को व्लादिवोस्तोक एयर पोर्ट पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। फिर वह अपने होटल पहुंचे जहां भारतीयों के एक दल ने मोदी के स्वागत के लिए पहले से इंतजार कर रहा था। यहां ‘भारत माता की जय’ और ‘हर-हर मोदी’ जैसे नारे लगाए।
पीएम नरेंद्र मोदी और पुतिन शिप बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स का दौरा करने के लिए एक साथ निकले। दोनों नेता एक साथ बोट में बैठकर रवाना हुए। बता दें कि नौसेना के लिए भारत और रूस के बीच चार एडवांस तलवार क्लास युद्धपोत के लिए अक्टूबर 2018 में समझौता किया गया था। इसमें दो युद्धपोतों का निर्माण रूस की यांटार शिपयार्ड में किया जा रहा है। जबकि दो अन्य को मेक इन इंडिया के तहत भारत के गोवा शिपयार्ड में बनाए जाएंगे।
पीएम मोदी को मिलेगा रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने व्लादिवोस्तोक में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि पूर्वी आर्थिक मंच के लिए आपका निमंत्रण मेरे लिए सम्मान की बात है। यह दोनों देशों के बीच समर्थन को एक नया आयाम देने का अवसर है।
विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

ट्रेंडिंग वीडियो