आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान को मिला तगड़ा झटका, टूटी UNSC से यह आखिरी उम्मीद

आर्टिकल 370 पर पाकिस्तान को मिला तगड़ा झटका, टूटी UNSC से यह आखिरी उम्मीद

Shweta Singh | Publish: Aug, 13 2019 12:11:18 PM (IST) | Updated: Aug, 13 2019 03:48:35 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • भारत सरकार के आर्टिकल 370 हटाने पर पाकिस्तान ने दी थी संयुक्त राष्ट्र जाने की धमकी
  • रूस के बाद पोलैंड ने भी दिया पाकिस्तान को झटका

संयुक्त राष्ट्र। कश्मीर मामले में दुनियाभर से आस लगाए बैठे पाकिस्तान को अभी तक नाकामी ही हाथ लगी है। ज्यादातर देशों ने आर्टिकल 370 पर भारत के फैसले को आतंरिक मामला बताया है या फिर इसे द्विपक्षीय स्तर पर सुलझाने की बात कही है। इसी क्रम में अब पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के वर्तमान अध्यक्ष देश पोलैंड से भी झटका मिला है।

पोलैंड ने मामले पर पहली बार दी प्रतिक्रिया

पोलैंड ने इस संबंध में एक बयान जारी कर साफ कह दिया कि भारत-पाकिस्तान को कश्मीर मुद्दे का हल द्विपक्षीय स्तर पर ही ढूंढना होगा। सोमवार को पोलैंड ने इस मसले पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी, जिसके बाद से पाकिस्तान के उम्मीदों पर पानी फिर गया। अब तक पाकिस्तान को उम्मीद थी कि वह unsc में कश्मीर मुद्दा उठा सकता है, जो इस बयान के बाद खत्म हो गई। बताते चलें कि सुरक्षा परिषद के सदस्य देश बारी-बारी से हर महीने अध्यक्षता करते हैं। इस क्रम में अगस्त महीने की अध्यक्षता पोलैंड करने वाला है।

रूस भी कर चुका है भारत का समर्थन

आपको बता दें कि भारत-पाकिस्तान के कूटनीतिक रिश्तों पर पोलैंड की प्रतिक्रिया से पहले शनिवार को UNSC के स्थाई देश रूस ने भारत के कदम को संविधान के दायरे में बताया है। अब पोलैंड के राजदूत बुराकोव्सकी ने कहा, हमारा मानना है कि कैसा भी विवाद हो उसका समाधान शांतिपूर्ण ढंग से किया जा सकता है। यूरोपीय यूनियन की तरह हम भी भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत से समाधान निकालने के पक्षधर हैं।

भारत का पक्ष हुआ मजबूत

पोलैंड का यह बयान भारत के पक्ष को और मजबूत करता है। भारत ने हमेशा यही कहा है कि कश्मीर मुद्दे को भारत-पाकिस्तान के बीच 'शिमला समझौते, 1972' और 'लाहौर घोषणा पत्र, 1999' के तहत कश्मीर द्विपक्षीय तरीके से ही सुलझाया जाना चाहिए। जबकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संयुक्त राष्ट्र, UNSC में कश्मीर मुद्दे को उठाने की बात कही है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned