scriptलीबिया में तख्तापलट के आसार, राजधानी त्रिपोली को बचाने के लिए पीएम फायेज अल-सिराज का संकल्प | Possibility of Coup in Libya,PM Faiz al-Siraj pledges to save capital Tripoli | Patrika News

लीबिया में तख्तापलट के आसार, राजधानी त्रिपोली को बचाने के लिए पीएम फायेज अल-सिराज का संकल्प

locationनई दिल्लीPublished: Apr 08, 2019 06:21:28 am

Submitted by:

Anil Kumar

लीबिया में सरकार और विद्रोहियों के बीच संघर्ष जारी।
विद्रोहियों ने त्रिपोली हवाईअड्डे पर कब्जा करने का किया दावा।
प्रधानमंत्री फायेज अल-सिराज ने राजधानी त्रिपोली को बचाने की कसम खाई है।

लाबिया के प्रधानमंत्री फायेज अल-सिराज

लीबिया में तख्तापलट के आसार, पीएम फायेज अल-सिराज ने राजधानी त्रिपोली को बचाने का लिया संकल्प

त्रिपोली। लीबिया में बिगड़े हालात के बीच तख्तापलट के आसार बढ़ गए हैं। विद्रोहियों की सेना पूर्व से राजधानी की तरफ बढ़ रही है। इन सबके बीच संयुक्त राष्ट्र समर्थित लीबिया के प्रधानमंत्री फायेज अल-सिराज ने रविवार को एख बड़ा एलान किया है। उन्होंने राजधानी त्रिपोली को बचाने का संकल्प लिया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री फायेज अल-सिराज ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा कि जनरल खलीफा हफतार और उनकी लीबियन नेशनल आर्मी एलएनए तख्तापलट के उद्देश्य से राजधानी त्रिपोली की ओर बढ़ रही है। उन्होंने तख्तापलट करने के अभियान की निंदा करते हुए कहा कि हम उनके सैनिकों का डटकर मुकाबला किया जाएगा।

तुर्की में 85 सैन्यकर्मी गिरफ्तार, 2016 में तख्तापलट की कोशिश करने वाले लोगों से संबंध होने का आरोप

विद्रोहियों ने त्रिपोली एयरपोर्ट पर कब्जे का किया दावा
प्रधानमंत्री फायेज अल-सिराज ने कहा कि हमने शांति की तरफ अपने हाथ बढ़ाए थे, लेकिन हफतार के सैनिकों के हमले के बाद अब उन्हें कड़े प्रतिरोध का सामना करना होगा। उन्होंने रक्तपात से बचने के लिए जनरल हफतार को रियायत की पेशकश की थी, लेकिन वह पीठ में छुरा घोंपने जैसा ही रहा। हफतार ने चार अप्रैल को अपने बलों को त्रिपोली की तरफ बढ़ने का आदेश दिया था। एलएनए शहर के दक्षिण और पश्चिम से हमले कर रही है। विद्रोही राजधानी के बाहरी हिस्से तक पहुंच गए हैं और उनका कहना है कि उन्होंने त्रिपोली अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कब्जा कर लिया है। हालांकि अल-सिराज की राष्ट्रीय समझौता सरकार (जीएनए) के वफादार बलों ने विद्रोहियों को आगे बढ़ने से रोक दिया है। जीएनए विमानों ने त्रिपोली के दक्षिण 50 किलोमीटर दूर शनिवार को भीषण हवाई हमले किए थे।

लीबिया में अमरीकी दूतावास मुख्यालय पर गोलीबारी, आग लगने से भारी नुकसान

जल्द चुनाव कराने को लेकर तैयार किया जाएगा खाका

तानाशाह मुअम्मार गद्दाफी को अपदस्थ किए जाने के बाद से ही लीबिया में अशांति बनी हुई है। देश में दर्जनों मिलिशिया संचालित हैं, जो या तो संयुक्त राष्ट्र समर्थित जीएनए से संबद्ध हैं, या एलएनए से। एलएनए एक सख्त इस्लाम विरोधी बल है, जिसे मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात का समर्थन प्राप्त है और यह पूर्वी लीबिया में काफी मजबूत है। संयुक्त राष्ट्र समर्थित वार्ता 14-16 अप्रैल तक लीबियाई शहर घाडामेस में प्रस्तावित है, जिसका उद्देश्य नए चुनाव के लिए एक खाका तैयार करना है।

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर .

ट्रेंडिंग वीडियो