scriptफ्रांस में इस बार भयंकर गर्म हवाओं ने बरपाया कहर, कम से कम 1500 लोगों की गई जान | Record Heatwave in France killing almost 1500 people | Patrika News

फ्रांस में इस बार भयंकर गर्म हवाओं ने बरपाया कहर, कम से कम 1500 लोगों की गई जान

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2019 09:46:18 am

Submitted by:

Shweta Singh

हर बार इस मौसम में होनेवाली मौतों से इस बार 1000 अधिक रही संख्या
जागरूकता और रोकथाम अभियान से कई लोग बाल-बाल बचे

heatwave in europe

पेरिस। फ्रांस में इस साल गर्म हवाओं ने जमकर कहर बरपाया। इसके चपेट में आने से कई जिंदगियां तबाह हो गईं। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसको लेकर चौंकानेवाले आंकड़े जारी किए हैं। मंत्रालय के मुताबिक, गर्म हवाओं के कहर से करीब 1500 लोगों की मौत हुई है।

मृतकों में बुुजुर्गों की संख्या सबसे अधिक

फ्रांस के एक रेडियो स्टेशन को जानकारी देते हुए कहा कि हिटवेव के कहर को लेकर फैलाई गई जागरूकता अभियान के कारण काफी लोगों की जान बच गई। रेडियो से बातचीत में अग्नेस बुजीन ने कहा कि सालाना औसत देखें तो इस वर्ष का आंकड़ा हर बार इस मौसम में होने वाली मौतों से 1,000 अधिक रहा। मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मारे गए लोगों में आधी से अधिक संख्या 75 या उससे अधिक उम्र वालों की थी।

रिकॉर्ड 18 दिन तक रही भीषण गर्मी

मंत्रालय के मुताबिक, फ्रांस में इस बार जून और जुलाई महीने में रिकॉर्ड 18 दिन तक भीषण गर्मी थी। गर्म हवाओं के थपेड़ों ने इस दौरान जमकर कहर बरपाया। हालांकि, मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस साल जागरूकता और रोकथाम अभियान के चलते इस बारे उतनी त्रासदी नहीं हुई, जैसे साल 2003 में हुई थी। गौरतलब है कि उस साल जब ऐसे ही गर्म हवाएं अपने चरम पर थीं तो करीब 15,000 लोगों की जान गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो