scriptRiot in South Africa Miscreants looting shops and homes of indians | दक्षिण अफ्रीका में दंगा: प्रवासी भारतीयों की दुकानों और घरों को लूट रहे उपद्रवी, जानिए क्यों | Patrika News

दक्षिण अफ्रीका में दंगा: प्रवासी भारतीयों की दुकानों और घरों को लूट रहे उपद्रवी, जानिए क्यों

भारतीय मूल के लोग सोशल मीडिया पर भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। देश में 14 लाख से अधिक भारतीय हैं। जुमा के समर्थकों को लगता है कि जुमा के जेल जाने के पीछे भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं के भ्रष्टाचार का हाथ है।

 

 

नई दिल्ली

Updated: July 16, 2021 01:21:51 pm

नई दिल्ली।

दक्षिण अफ्रीका में पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा की गिरफ्तारी के बाद से भडक़ी हिंसा में भारतीय मूल के लोगों को निशाना बनाया जा रहाहै। उनके घरों और दुकानों को लूटाजा रहा है। हिंसा में अब तक 72 लोग मारे जा चुके हैं।
riot_in_sa.jpg
भारतीय मूल के लोग सोशल मीडिया पर भारत सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं। देश में 14 लाख से अधिक भारतीय हैं। जुमा के समर्थकों को लगता है कि जुमा के जेल जाने के पीछे भारतीय मूल के गुप्ता बंधुओं के भ्रष्टाचार का हाथ है। इसीलिए उन्हें अधिक निशाना बनाया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
-

नोट पर अंकित है यह खास नंबर, तो कमा सकते हैं 3 लाख रुपए तक! जानिए कैसे

पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा को शीर्ष अदालत की ओर से 15 माह जेल की सजा के बाद देश में हिंसा की घटनाएं भडक़नी शुरू हुई। जुमा भी जुलू मूल के हैं। जुलू राजा काज्वेलिथिनी ने वाजुलू नटाल प्रांत के लोगों से भारतवंशियों के साथ शांति से रहने की अपील की है।
ये शर्त भी रखी कि विदेश मंत्री बनने पर उन्हें गुप्ता परिवार की सारी बातें माननी होंगी। स्थानीय लोकपाल की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि गुप्ता बंधु व जैकब जुमा ने सरकारी अनुबंधों के लिए एक-दूसरे की मदद की है।
2017 में एक लाख से अधिक ईमेल लीक हुए, जिनमें ब्योरा था कि किस प्रकार गुप्ता परिवार ने अपना प्रभुत्व दिखाकर दक्षिण अफ्रीका के खजाने और उसके संसाधनों को जमकर लूटा। गुप्ता परिवार का संबंध यूपी के सहारनपुर से है। ये तीन भाई हैं, अतुल, राजेश व अजय गुप्ता। 1990 के दशक में ये दक्षिण अफ्रीका गए। कंम्पयूटर के व्यापार से शुरू होकर खनन, तकनीकी कंपनियों, मीडिया यहां तक सरकार को भी अपने नियंत्रण में ले लिया। जुमा के कार्यकाल के दौरान इन पर घोटालों के आरोप लगते रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका सरकार इंटरपोल से इस परिवार के खिलाफ रेड नोटिस मांग रही है। माना जाता है कि ये यूएई में कहीं छिपकर बैठे हैं।
यह भी पढ़ें
-

अगस्त अंत तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, प्रतिबंधों में ढील बनेगी बड़ी वजह

भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मसले पर चिंता जताई और दक्षिण अफ्रीका से बात की है। उनकी समकक्ष नलेदी पंडोर की तरफ से भारतीयों की सुरक्षा का भरोसा दिया गया है। शंघाई सहयोग संगठन की बैठकों में शामिल होने के लिए तजाकिस्तान दौरे पर गए जयशंकर ने ट्वीट किया कि दक्षिण अफ्रीकी विदेश मंत्री नलेदी पंडोर ने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार कानून व्यवस्था को लागू करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक : आज जयपुर आएंगे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, एयरपोर्ट से कूकस तक 75 स्वागत द्वार तैयारBharatpur Road Accident: भीषण सड़क हादसे में 5 लोगों की मौत, मचा हाहाकारLPG Price Hike Today: घरेलू गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़े, कमर्शियल सिलेंडर पर 8 रुपए का इजाफाIPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफपोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.