रूसी विमान में भीषण आग लगने का सच आया सामने, यात्रियों ने बताई असली वजह

रूसी विमान में भीषण आग लगने का सच आया सामने, यात्रियों ने बताई असली वजह

Anil Kumar | Publish: May, 07 2019 01:12:29 AM (IST) | Updated: May, 07 2019 06:44:09 AM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • रूस की एक विमान में भीषण आग लगने से 41 यात्रियों की मौत हो गई थी।
  • यात्रियों ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने के कारण विमान में आग लग गई।
  • उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद रूस के शेरेमेतयेवो हवाई अड्डे पर विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी।

मॉस्को। रूस में रविवार को एक विमान में भीषण आग लगने के कारण 41 लोगों की जान चली गई। अब विमान में आग लगने की घटना को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल एयरोलोफ्ट एयरलाइन के विमान के उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद विमान में आग लग गई, जिसके बाद फौरन रूस के शेरेमेतयेवो हवाई अड्डा पर विमान की आपात लैंडिंग कराई गई। विमान के चालक दल और यात्रियों का कहना है कि विमान में आकाशीय बिजली गिरने के कारण आग लगी थी। विमान में पांच क्रू मेंबर समेत 78 यात्री सवार थे। इस हादसे में 41 यात्रियों की मौत हो गई।

रूस विमान हादसा: 41 लोगों की मौत पर सदमें में यह शहर, तीन दिनों के शोक का ऐलान

यात्रियों ने साझा किए हादसे का अनुभव

विमान में भीषण आग लगने के बाद जिंदा बचे यात्रियों ने जो बयान दिए हैं वह बहुत ही हैरान करने वाला है। यात्रियों का कहना है कि विमान में आकाशीय बिजली गिरने के कारण आग लगी। हालांकि जांचकर्ताओं ने अभी तक कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं दी है। यात्रियों के बयान से हैरानी इसलिए हो रही है कि आज के विमान आधुनिक तकनीकों से युक्त होते हैं जो आकाशीय बिजली जैसी घटनाओं को रोकने में सक्षम होते हैं। इधर रूस की सरकारी एयरलाइन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि विमान में तकनीकी खराबी आने के विमान की आपात लैंडिंग कराई गई थी। विमान के पांच सदस्यीय चालक दल ने भी कहा है कि बिजली गिरने की वजह से विमान का संचार तंत्र ठप हो गया था, जिसके कारण एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क नहीं कर सके थे। एक यात्री ने बताया कि विमान ने अभी उड़ान भरी ही थी कि अचानक बिजली गिर गई। एक दूसरे यात्री ने बताया कि एयर हॉस्टेस ने बहुतों को बचाया। विमान में भीषण आग लगी थी, चारों तरफ धुआं फैल गया था, इसके बावजूद भी एयर होस्टेस सबको बचाने में लगी थी। बता दें कि सोशल मीडिया पर आग की लपटों में घिरे विमान से निकलकर यात्रियों के भागने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। रूसी समाचार सेवा इंटरफेक्स के मुताबिक, विमान के उड़ान भरने के बाद खराब मौसम में घिर गया और तकनीकी खराबी आ गई। इसके बाद एय़र ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क नहीं हो पाया। चालक दल ने विमान ने को दो बार आपात लैंडिंग करने का प्रयास किया लेकिन वे असफल रहे। पहली बार विमान बहुत तेज रफ़्तार में था, जबकि दूसरे प्रयास के दौरान स्वचलित प्रणाली फेल हो गई। फिर तीसरी बार में जब विमान को लैंड कराया गया तो विमान का निचला हिस्सा रनवे से तीन बार टकराया। इसके कारण कुछ मलबा इंजन में पहुंच गया और विमान में आग लग गई। फिलहाल अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई सूचना सामने नहीं आई है कि विमान में आग लगने की वजह क्या थी?

 

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned