Donald Trump ने फेक न्यूज पर किया करारा प्रहार, वीडियो को शेयर कर नस्लवाद पर कही ये बात

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीटर पर एक वीडियो को शेयर कर मीडिया पर हमला बोला है।
  • ट्वीटर (Twitter) पर वीडियो के जरिए ट्रंप ने कहा कि इस तरह की खबरें दिखाकर अमरीकियों में भ्रम फैलाने की हो रही है कोशिश।

वाशिंगटन। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ट्वीटर पर एक वीडियो को शेयर कर फेक न्यूज (Fake News) को लेकर मीडिया पर करारा प्रहार किया है। वीडियो की शुरूआत में एक श्वेत बच्चा अश्वेत बच्चे का पीछा करते हुए दिखाई दे रहा हैं। इस वीडियों के जरिए ट्रंप ने संदेश दिया है कि नस्लवाद को लेकर अमरीका (America) कोई समस्या नहीं है, बल्कि फेक न्यूज इसकी असल जड़ है। ट्रंप इससे पहले भी कई बार मीडिया पर हमला बोल चुके हैं। उनका कहना है कि फेक न्यूज के कारण अमरीका में लगातार कटूता बढ़ती जा रही है। ऐसी खबरें अमरीकियों के अंदर भ्रम पैदा करती हैं।

क्या है वीडियो में

वीडियो में एक श्वेत बच्चा अपने साथी अश्वेत बच्चे का पीछा करते दिखाई दिया। बाद में जब शुरूआत से वीडियो को दिखाया जाता है तो इसमें पहले दोनों बच्चे खेल रहे होते हैं। वे एक दूसरे के गले मिलते हैं। श्वेत बच्चे के हाथ में चॉकलेट होती है। अश्वेत बच्चे के मांगने पर वह उसे देने का प्रयास करता हैं। बाद में अश्वेत बच्चा भागने लगता और श्वेत उसके पीछे-पीछे भागता है। ट्रंप का कहना है कि अकसर फेक न्यूज वीडियो में अश्वेत बच्चे का पीछा करने वाले भाग को दिखकर तनाव बढ़ाती है, बल्कि सच्चाई इसके बिल्कुल उलट है।

गौतरलब है कि बीते दिनों अश्वेत जार्ज फ्लॉयड (George Flyod) की हिरासत में मौत के बाद से अमरीका में नस्लवाद आंदोलन खड़ा हो गया। एक वायरल वीडियो में श्वेत पुलिस अधिकरी ने जॉर्ज को हिरासत में लेने बाद अपने घुटने से उसकी गर्दन को नौ मिनट तक दबाए रखा। जिससे जॉर्ज की जान चली गई। इसके बाद से पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए। इस दौरान ट्रंप ने हिंसक रवैये की कड़ी आलोचना की। इस मामले में उन्होंने मीडिया को भी जिम्मेदार ठहराया है। प्रदर्शन के दौरान पुलिस पर भी हमले हुए। इसके लेकर ट्रंप ने पुलिस सुधार कानून पर हस्ताक्षर किए हैं।

Donald Trump
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned