डोनाल्ड ट्रंप जल्द H1B वीजा में नए प्रतिबंधों की करेंगे घोषणा, भारतीय पेशेवरों के लिए संकट की घड़ी!

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump)  ने कहा कि विदेशियों को रोकने के लिए वे एक दो दिन में करेंगे ऐलान ।
  • अमरीका की आईटी कंपनियों  (IT Company) ने ट्रंप से इस मामले में दोबारा विचार करने का अनुरोध किया है।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कहर बरपा रखा है। एक तरफ इस महामारी से लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ बेरोजगारी चरम पर पहुंच चुकी है। ऐसे में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) वीजा प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं। इसका सबसे अधिक असर भारतीय पेशेवरों पर पड़ सकता है। वीजा पर नए प्रतिबंधों का असर करीब 2,40000 पेशेवरों पर पड़ेगा जो विदेशों से आकर अमरीका में विभिन्न सेक्टरों में काम कर रहे हैं। इन वीजा में अधिक अहम एच1बी वीजा है। हजारों भारतीय इस वीजा के दम पर यहां काम कर रहे हैं।

ट्रंप ने शनिवार को एक न्यूज चैनल में दिए साक्षात्कार में कहा कि हम अमरीका (America) में नौकरी के लिए आने वाले विदेशियों को रोकने और महामारी के कारण बेरोजगारी से जूझ रहे अमरीकियों को बचाने के लिए अगले एक या दो दिन में वीजा को लेकर नए प्रतिबंधों की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, जब उनसे इन प्रतिबंधो पर छूट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इस पर कोई जवाब नहीं दिया।

इस बीच,वाइट हाउस ने भी ट्वीट कर एच1बी, एच2बी, एल1 और जे1 वीजा पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है। ट्रंप का कहना है कि अब तक बड़े व्यवसायों में काम करने के लिए विदेशों से पेशेवरों की जरूरत पड़ती रही है। यह लोग लंबे समय से बड़ी संख्या में अमरीका आते रहे हैं। इन पर ज्यादा रोक नहीं लगाई गई थी। मगर अब परिस्थितियों को देखते हुए हम कुछ नए प्रतिबंध लगाकर इन्हें आने से काफी हद तक रोक सकते हैं।

वहीं, प्रमुख अमरीकी कंपनियों विशेषकर आईटी कंपनियों ने ट्रंप से इस मामले में दोबारा विचार करने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि इससे अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हो सकता है। इससे पहले,ट्रंप ने अप्रैल में कुछ विदेशियों के अमरीका में रहने पर अस्थायी तौर पर रोक लगाने का आदेश दिया था। उन्होंने मार्च में स्वास्थ्य संबंधी नियमों में भी बदलाव किया था, ताकि सीमा पर हिरासत में लिए गए प्रवासियों को अमरीका में शरण न मिल सके।

Donald Trump कोरोना वायरस
Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned