scriptCorona: ब्रिटेन में अगले हफ्ते से लोगों को मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन ! | UK authorises Pfizer/BioNTech COVID-19 vaccine | Patrika News

Corona: ब्रिटेन में अगले हफ्ते से लोगों को मिलने लगेगी कोरोना वैक्सीन !

Published: Dec 02, 2020 05:23:43 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

कुछ दिन पहले ही फाइजर कंपनी ने ऐलान किया था वो लैब में COVID-19 यानी कोरोना की ऐसी वैक्सीन बनाने में सफल हुई है, जो कि वायरस के सामने 96% असरदार है।

pfizer_covid_vaccine.png

Pfizer seeks emergency regulatory approval to FDA, Corona Vaccine may launch in December

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ने दुनियाभर में तबाही मचा रखा है। 6.3 करोड़ से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 10 लाख से भी अधिक लोग अपनी जान गवां चुके हैं। इन सब के बीच एक अच्छी खबर आ रही है।

Patrika Explainer: भारत में कैसे होगा कोरोना का टीकाकरण, जानें किसको पहले और निशुल्क दी जाएगी वैक्सीन?

मिली जानकारी के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम ने फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इसी के साथ यूनाइटेड किंगडम फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला पश्चिमी देश बन गया है। रिपोर्ट के मुताबिक अगले हफ्ते से ब्रिटेन टीकाकरण का काम भी शुरू हो जाएगा।

जर्मनी की दवा कंपनी बायोएनटेक और उसकी साझेदार अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने भी इस बात की पुष्टि की है। कंपनी का कहना है कि यूरोपियन मेडिसिंस एजेंसी के समक्ष कोरोना वायरस के उनके टीके को मंजूरी के लिए एक आवेदन सौंपा है।

दोनों कंपनियों ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को सौंपे गए आवेदन की समीक्षा प्रक्रिया को पूरा किया गया। इसके अलावा WHO के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम ने भी बताया कि यूनाइटेड किंगडम में अगले सप्ताह से टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

कोरोना से थोड़ी राहत: नवंबर में संक्रमण 50 हजार भीतर, 2 माह में बड़ी गिरावट, मगर खतरा टला नहीं

ब्रिटेन की दवा और स्वास्थ्य उत्पाद नियामक एजेंसी ने बताया कि यह टीका उपयोग में लाने के लिए सुरक्षित है। कुछ दिन पहले ही फाइजर कंपनी ने ऐलान किया था वो लैब में COVID-19 यानी कोरोना की ऐसी वैक्सीन बनाने में सफल हुई है, जो कि वायरस के सामने 96% असरदार है।

फाइजर के अध्यक्ष और सीईओ डॉ अल्बर्ट बोरला के मुताबिक तीसरे चरण के ट्रायल के परिणामों के पहले सेट से ही पता चल गया था कि हमारी वैक्सीन काम करेगी। बोरला की माने तो ट्रायल में फाइजर वैक्सीन कोरोना को रोकने में 96 फीसदी से ज्यादा प्रभावी है।

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो