भारत पहुंचे अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर से होगी मुलाकात

  • Mike pompeo india visit: नई सरकार बनने के बाद उनका यह अमरीका के किसी भी मंत्री का पहला दौरा है
  • वह पीएम मोदी और अपने समकक्ष विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से बुधवार को मुलाकात करेंगे

वाशिंगटन। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो मंगलवार की रात करीब 10 बजे नई दिल्ली पहुंचे। भारतीय अधिकारियों ने पोम्पियो का हवाई अड्डे पर स्वागत किया। भारत में नई सरकार बनने के बाद पोम्पियो का यह पहला दौरा है।

बता दें कि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 24 जून से 30 जून तक भारत, श्रीलंका, जापाना और दक्षिण कोरिया के दौरे पर हैं। इसी कड़ी में पोम्पियो अपने यात्रा की शुरूआत करते हुए आज (24 जून) को नई दिल्ली पहुंचे हैं।

पीएम मोदी और सुब्रमण्यम जयशंकर से करेंगे मुलाकात

माइक पोम्पियो बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे। वह अपने समकक्ष विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर से आर्थिक संबंधों में बढ़ते तनाव के मुद्दे पर बातचीत करेंगे। बता दें कि जयशंकर के पास अमरीका के मामले में लंबा अनुभव है और वे सभी मुद्दों की बेहतर समझ रखते हैं। माना जा रहा है कि उनके अनुभव से दोनों देशों के बीच तालमेल बैठाने में मदद मिलेगी।

नई सरकार के साथ अमरीकी तालमेल बैठाने की कवायद

गौरतलब है कि यह बैठक नई सरकार के साथ अमरीकी तालमेल बैठाने के लिए होगी। क्योंकि इस बार सुषमा स्वराज के बजाय जयशंकर इस संबंध को आगे बढ़ाने के लिए होंगे। जयशंकर के साथ अमरीकी विदेश मंत्री की यह पहली बैठक है। सूत्रों के अनुसार जयशंकर और पोम्पियो मुद्दों को सुलझाने पर नहीं, बल्कि आगे बढ़ने के तरीके पर एक सामान्य समझ हासिल करने पर विचार करेंगे ताकि वे दोनों देश सही रास्ते पर आगे बढ सकें।

ईरान मुद्दे पर ट्रंप का यू टर्न! अमरीका के सामने 'इमेज' बचाने की चुनौती

pompeo

पोम्पियो को मोदी अपने आवास पर बुला सकते हैं

इस दौरान पोम्पियो को पीएम नरेंद्र मोदी अपने आवास पर बुला सकते हैं। अमरीकी विदेश मंत्री बुधवार शाम को एक नीतिगत भाषण भी देंगे। इस महीने भारत के लिए व्यापार विशेषाधिकारों की वापसी के बाद भारत ने अमरीका पर बादाम, सेब और अखरोट सहित 28 अमरीकी उत्पादों पर उच्च टैरिफ लगाया। पिछले साल भारत ने इस्पात और एल्यूमीनियम पर उच्च अमरीकी आयात शुल्क के प्रतिशोध में टैरिफ की घोषणा की थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
Mohit Saxena
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned