scriptगुजरात में यहूदियों को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा | yahudies to get minority status in Gujarat | Patrika News

गुजरात में यहूदियों को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 29, 2018 08:13:11 am

अपनी 6 दिवसीय इजरायल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद सीएम ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यहूदी समुदाय भारत के सभी राज्यों में निवास करता है। यहूदी लोग भारत की संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं।

vijay rupani

गुजरात में यहूदियों को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा

नई दिल्ली । गुजरात में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया जाएगा। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने गुरुवार को इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देगी। इस आशय का प्रस्ताव जल्द ही लाया जाएगा और इसके लिए अधिसूचना जारी की जाएगी।
गुजरात में नाखुश 20 भाजपा विधायक, नौकरशाही को लेकर रूपाणी सरकार की कार्यशैली से नाराज

इजरायल के दौरे पर हैं सीएम रूपानी

अपनी 6 दिवसीय इजरायल यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद सीएम ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात की घोषणा की। उन्होंने कहा कि यहूदी समुदाय भारत के सभी राज्यों में निवास करता है। यहूदी लोग भारत की संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं। अल्पसंख्यक दर्जा देने से इस समुदाय की काफी समय से लंबित यह मांग पूरी की जाएगी। बता दें कि गुरुवार को विजय रूपानी ने इजरायल के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। 45 मिनट तक चली इस बैठक के दौरान उन्होंने इजरायली प्रधानमंत्री को गुजराती यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा देने का सैद्धांतिक फैसला लिए जाने की जानकारी दी।
जल्द जारी होगी अधिसूचना

इजरायल की अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री से मुलाकात करते हुए गुजरात के सीएम ने कहा कि राज्य सरकार यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा देने के लिए जल्द ही अधिसूचना जारी करेगी। गुजरात सरकार के इस कदम से राज्य में यहूदी समुदाय के लोगों को लाभ मिल सकेगा। गुजरात में यहूदी समुदाय के कुछ लोग राजधानी अहमदाबाद में रहते हैं और इनकी संख्या दो सौ के आसपास है।
रूस-अमरीका की बड़ी मुलाकातः हेल्सिंकी में 16 जुलाई को मिलेंगे डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन

https://twitter.com/hashtag/GujCMinIsrael?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
विपक्ष ने खारिज किया प्रस्ताव

गुजरात के सीएम के यहूदियों को अल्पसंख्यक का दर्जा देने की बात पर कांग्रेस ने कहा है कि यह केवल एक पोलिटिकल स्टंट है। अधिसूचना जारी किये जाने की बात पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि इसके लिए बाकायदा बिल लेकर सदन में बहस होनी चाहिए। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि गुजरात में अधिसूचना जारी क्र काम को बैकडोर से करने की नीति अपनाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो