Facebook लेने जा रहा ये बड़ा एक्सन, अब Data चुराने वालों का होगा ये हालत

Facebook लेने जा रहा ये बड़ा एक्सन, अब Data चुराने वालों का होगा ये हालत

Pratima Tripathi | Updated: 26 Apr 2018, 11:41:59 AM (IST) ऐप

Facebook ने थर्ड पार्टी Apps के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है, जो Facebook या इंस्टाग्राम से आपकी जानकारियां चुरा, साझा और लीक कर रहे हैं।

नई दिल्ली: Facebook ने आखिरकार थर्ड पार्टी Apps के खिलाफ कार्रवाई करनी शुरू कर दी है, जो इजाजत के बिना Facebook या इंस्टाग्राम से आपकी जानकारियां चुरा, साझा और लीक कर रहे हैं। मंगलवार देर रात कंपनी के डेवलपर द्वारा किए गए एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा कि नए App जो आज से शुरू हुए हैं, वे फेसबुक पर बतौर उपयोगकर्ता पोस्ट करने में सक्षम नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें- सबसे कम कीमत में I-Life ने ZED सीरीज के Notebook और Tablet किए लॉन्च

फेसबुक के मुताबिक इनको पोस्ट करने की इजाजत देना गलत होगा। इसकी वजह से ऐप फेसबुक पर बतौर उपयोगकर्ता पोस्ट शेयर करने में सक्षम हो जाते थे। फेसबुक पोस्ट में कहा गया है कि वो ऐप जो आज से पहले बने हुए थे, जिन्हें पोस्ट प्रकाशित करने की मंजूरी मिली हुई थी वो अब एक अगस्त तक ही अपने पोस्ट शेयर कर सकते हैं। इसके बाद किसी ऐप को पोस्ट शेयर करने की इजाजत तबतक नहीं दी जाएगी, जब तक वो ऐप समीक्षा के माध्यम से नहीं गुजरती।

यह भी पढ़ें- Gmail ने पेश किए कई नए फीचर, ऐसे करें यूज

गौरतलब है कि फेसबुक डाटा लीक में शुरुआती जांच में पाया गया कि थर्ड पार्टी ऐप्स को परमिशन देने की वजह से ही डेटा लीक की समस्या सामने आ रही है। ऐसे में कुछ सावधानी बरतकर हम अपने डेटा या निजी जानकारियों को लीक होने से बचा सकते हैं।

ऐसे सुरक्षित रखें डेटा

अगर आप अपने डेटा को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो सबसे पहले जिस नेटवर्क का आप इस्तेमाल करते हैं उसे लॉक करें और जिन वेबसाइट्स को आप यूज नहीं करते हैं उन्हें ब्लॉक कर दें। बता दें कि जैसे-जैसे तकनीकी क्षेत्र में हम आगे बढ़ रहे है वैसे-वैसे डेटा चोरी के मामले सामने आ रहे हैं ऐसे में जरूरी है कि अपनी सुरक्षा के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदूओं पर ध्यान दें ताकी डेटा लीक होने से बचा जा सकें।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned