scriptInstagram नहीं रहेगा Free, एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने पैसे | Instagram subscription feature testing India users pay for content | Patrika News

Instagram नहीं रहेगा Free, एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चुकाने पड़ेंगे इतने पैसे

locationनई दिल्लीPublished: Jan 25, 2022 06:59:39 pm

Submitted by:

Ajay Verma

Instagram के पास एक नहीं बल्कि कई सारे फीचर्स मौजूद हैं। अब इनमें एक और फीचर जुड़ने वाला है, जिसका नाम सब्सक्रिप्शन है। इसकी टेस्टिंग भारत में शुरू हो गई है। इसके आने पर यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए अलग से चार्ज देना होगा। जबकि क्रिएटर्स इस फीचर के जरिए अच्छी कमाई कर सकेंगे।

instagrm_1.jpg

सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) ने कुछ समय पहले अपने खास पेड सब्सक्रिप्शन फीचर को अमेरिका में पेश किया था। अब इस फीचर की टेस्टिंग भारत में शुरू हो गई है। यूजर्स को एक्सक्लूसिव कंटेंट देखने के लिए सब्सक्रिप्शन खरीदनी होगी। इससे क्रिएटर्स की भी अच्छी कमाई होगी। फिलहाल, ये जानकारी नहीं मिली है कि सब्सक्रिप्शन फीचर को भारतीय यूजर्स के लिए कब तक रोलआउट किया जाएगा।

 


इंस्टाग्राम के अनुसार, यूजर्स स्पेशल कंटेंट में लाइव वीडियो देख सकेंगे। जिन यूजर्स ने सब्सक्रिप्शन ली होगी, उनकी आईडी पर पर्पल कलर का बैगेज दिखाई देगा।

ये भी पढ़ें : Assembly Election 2022: मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं Voter iD Card, स्टेप बाय स्टेप फॉलो ये प्रोसेस

इतनी होगी सब्सक्रिप्शन पैक की कीमत :
@salman_memon_7 नाम के यूजर ने इस फीचर का स्क्रीनशॉट शेयर किया है। स्क्रीनशॉट में उपलब्ध जानकारी के अनुसार, मासिक सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर्स को 89 रुपये, 440 रुपये और 890 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

मिलेगा अलग से टैब :
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इंस्टाग्राम में सब्सक्रिप्शन के लिए अलग से टैब दिया जाएगा। इसमें यूजर्स को एक्टिव और एक्सपायर्ड मेंबरशिप की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा क्रिएटर्स अपने नाम को बदलने के साथ-साथ सब्सक्रिप्शन चार्ज को अपने हिसाब से तय कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें : मुफ्त में पाना चाहते हैं Amazon Prime की मेंबरशिप ? अपनाएं ये आसान तरीके


पिछले साल ये शानदार फीचर हुआ लॉन्च
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंस्टाग्राम ने पिछले साल लाइव रूम नामक फीचर पेश किया था। इसकी खूबी है कि यूजर्स लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान एक साथ चार लोगों को जोड़ सकेंगे। इससे पहले केवल दो यूजर्स को लाइव स्ट्रीमिंग में जोड़ा जा सकता था। इंस्टाग्राम का मानना है कि ये फीचर यूजर्स के लिए बहुत उपयोगी है और इसके जरिए लाइव टॉक शो, लाइव शॉपिंग जैसे कार्यक्रमों को आयोजित किया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो