scriptअब ‘Hey Scout’ बोलकर कंट्रोल होगा आपका कंप्यूटर, मोजिला लाया नयी तकनीक | mozilla start working on its voice control technology | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

अब ‘Hey Scout’ बोलकर कंट्रोल होगा आपका कंप्यूटर, मोजिला लाया नयी तकनीक

अगर यह तकनीक कामयाब हो जाती है तो आपको ब्राउजिंग का बेहतरीन अनुभव मिलेगा।

Jun 16, 2018 / 09:15 am

Vineet Singh

mozilla scout

अब ‘Hey Scout’ बोलकर कंट्रोल होगा आपका कंप्यूटर, मोजिला लाया नयी तकनीक

नई दिल्ली: मोजिला कंपनी का नाम आप सभी ने सुना होगा और इसका फायरफॉक्स ब्राउजर भी आप सभी ने इस्तेमाल किया होगा। बता दें कि फायरफॉक्स की मालिकाना हक वाली कंपनी मोजिला आप वॉइस कंट्रोल तकनीक पर काम कर रही है। अगर यह तकनीक कामयाब हो जाती है तो आपको ब्राउजिंग का बेहतरीन अनुभव मिलेगा। मोजिला की इस नई तकनीक को Scout नाम दिया गया है।
अब WhatsApp मैसेज भेजकर कीजिए मनी ट्रांसफर वो भी बिल्कुल मुफ्त

इससे पहले भी कई कंपनियां दुनिया के सामने अपनी वॉइस कंट्रोल तकनीक का नमूना पेश कर चुकी हैं ऐसे में अब मोजिला ने भी इस तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है और अब बहुत जल्द ये तकनीक आपको ब्राउजर में भी मिलने लगेगी। बता दें कि वॉइस असिस्टेंट तकनीक आजकल ट्रेंड में है साथ ही यह भविष्य की एक तकनीक है।
फेसबुक के लिए मील का पत्थर साबित होगी ये तकनीक, आंखो से जान लेगी सब कुछ

मोजिला फिलहाल Scout को डेवलप करने पर जोर-शोर से काम कर रही है लेकिन इससे पहले लॉन्च हुए एप्पल सिरी और अमेजन एलेक्सा को मार्केट में जबरदस्त सफलता मिली थी जिसे देखते हुए अब मोजिला भी इस दिशा में अपने कदम बढ़ा चुकी है। अगर ये तकनीक सफल रहती है तो भविष्य में आप अपने कंप्यूटर को बिना की-बोर्ड और माउस की मदद के ही कंट्रोल कर पाएंगे और इसके लिए आपको बीएस वौइस् कमांड देना होगा।
World Blood Doner Day: त्वचा पर रौशनी पड़ते ही दिखने लगती हैं नसें, ब्लड डोनेशन के लिए वरदान है ये डिवाइस

यह प्रोजेक्ट अभी अपनी इनीशियल स्टेज पर है ऐसे में इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है फिलहाल इतना जरूर पता चल पाया है कि जिस तरह से आप ‘हे सिरी’ बोलकर अपने iphone को कंट्रोल करते थे ठीक उसी तरह अब ब्राउजर को कंट्रोल करने के लिए आपको ‘हे Scout’ बोलना पड़ेगा।

Home / Gadgets / Apps / अब ‘Hey Scout’ बोलकर कंट्रोल होगा आपका कंप्यूटर, मोजिला लाया नयी तकनीक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो