Google Assistant हिंदी के अलावा अब इन भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा

Google Assistant हिंदी के अलावा अब इन भारतीय भाषाओं को भी सपोर्ट करेगा

Vishal Upadhayay | Updated: 20 Sep 2019, 04:48:15 PM (IST) ऐप

  • ओके गूगल हिन्दी बोलो" या "टॉक टू मी इन हिन्दी
  • कंपनी वॉयस कमांड सर्विस पर भी कर रही काम

नई दिल्ली: अमरीका की सर्च इंजन गूगल ( Google ) ने गुरुवार को भारत में अपने असिस्टेंट ( Assistant ) यूजर्स के लिए एक प्रमुख अपडेट की घोषणा की, जिसके तहत अब असिस्टेंट से हिन्दी में बात की जा सकती है। इसके लिए कहना होगा, "ओके गूगल हिन्दी बोलो" या "टॉक टू मी इन हिन्दी।" हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा यूजर्स अब स्थानीय भाषा मराठी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, गुजराती और मलयालय में भी कंटेंट प्राप्त करने के लिए सक्षम होंगे।

यह भी पढ़ें: Google Pay से पेमेंट करने पर हुई 96,000 रुपये की धोखाधड़ी, जानें कितनी सुरक्षित है ये सर्विस

बता दें गूगल असिस्टेंट के लिए नया अपडेट जारी करने से एक दिन पहले अमेजन ने घोषणा की थी कि एलेक्सा अब हिन्दी और हिंग्लिश में बातचीत करने में सक्षम होगी। अब इन स्मार्ट डिवाइस पर भारतीय भाषाओं के सपोर्ट के बाद यूजर्स के लिए काफी सहूलियत होगी और कंपनी को नए ग्राहक भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Huawei Mate 30 और Mate 30 Pro इन शानदार फीचर्स के साथ हुए लॉन्च, मिलेगा 5G नेटवर्क का सपोर्ट

गूगल के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) मैनुएल ब्रांस्टेन ने एक बयान में कहा, "कई भारतीयों के लिए वॉयस तेजी से सर्च का पसंदीदा तरीका बनता जा रहा है, और आज हिन्दी दुनियाभर में अंग्रेजी के बाद दूसरी सबसे अधिक प्रयोग की जानेवाली असिस्टेंट की भाषा बन गई है।"

यह भी पढ़ें: Nokia 7.2 ट्रिपल रियर कैमरे के साथ भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और उपलब्धता

यह फीचर सभी एंड्रायड, एंड्रायड गो और काईओएस डिवाइसेज पर उपलब्ध होगा। गूगल ने इसके अलावा भारत में गूगल सर्च के डिजायन को भी बदला है, अब स्थानीय भाषाओं सवालों को उजागर करेगा। कंपनी का कहा है कि वह वॉयस कमांड सर्विस पर भी काम कर रहा है। इसके बाद यूजर्स अपने वॉयस कमांड से ही खाना ऑडर्र करने से लेकर कैब बुक करने और अपना बैंक अकाउंट बैलेंस भी चेक कर सकेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned