scriptइन रंगों से होगी Whatsapp के जरिए फैलने वाली फर्जी ख़बरों की पहचान, जानें कैसेे | WhatsApp new app to highlight fake news with help of colour | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

इन रंगों से होगी Whatsapp के जरिए फैलने वाली फर्जी ख़बरों की पहचान, जानें कैसेे

कंपनी एक नए ऐप को तैयार कर रही है जिसकी मदद से फेक ख़बरों को रोका जा सके।

Jul 30, 2018 / 06:53 pm

Vishal Upadhayay

whatsapp

इन रंगों से होगी Whatsapp के जरिए फैलने वाली फर्जी ख़बरों की पहचान, जानें कैसेे

नई दिल्ली: WhatsApp ने अपने प्लैटफॉर्म के जरिए फैल रहे फेक ख़बरों को रोकने के लिए कमर कस ली है। अब कंपनी एक नए ऐप को तैयार कर रही है जिसकी मदद से ऐसी ख़बरों को रोका जा सके। इसके लिए नई दिल्ली की एक एक्सपर्ट टीम एक ऐसे ऐप्लिकेशन पर काम कर रही है जो यूजर्स को बताएगी की व्हॉट्सएप पर आया हुआ न्यूज सच है या झूठ। इसके लिए नई दिल्ली की एक एक्सपर्ट टीम एक ऐसे ऐप्लिकेशन पर काम कर रही है जो यूजर्स को बताएगी की व्हॉट्सएप पर आया हुआ न्यूज सच है या झूठ। आपको बता दें, इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फर्मेशन टेक्नोलॉजी के कंप्यूटर साइंस के असोसिएट प्रफेसर पोन्नूरंगम कुमारगुरु की अध्यक्षता में एक टीम इस एेप पर काम कर रही है।
यह भी पढ़ें

Idea और Vodafone यूजर्स के लिए जरूरी ख़बर, जल्द होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

इस नए ऐप में रंग की मदद से फर्जी और सही ख़बर को पहचाना जा सकता है। कुमारगुरू ने कहा कि फेक न्यूज को पहचानने के लिए कई कलर कोड्स होंगे। जिसमें ग्रीन कलर बताएगा कि मैसेज वैध है। पीले कलर का मतलब होगा की सिस्टम इसे पहचान नहीं पा रहा है तो, वहीं लाल कलर का मतलब होगा की जो भी न्यूज है वो पूरी तरह से फेक है।
यह भी पढ़ें

अगस्त में लॉन्च होंगे ये जबरदस्त स्मार्टफोन्स, जानें फीचर्स

आपको जानकारी दे कि पिछले कई महीने में देश के कई क्षेत्रों में सोशल साइट व्हाट्सएप के जरिए फर्जी ख़बरें फैलाई जा रही थी। इसकी वजह से कई निर्दोष लोगों की जान भी गई, जिसमें महाराष्ट्र के रेनपाडा गांव में बच्चा चोर होने के संदेह में पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। वहीं, हाल में कर्नाटक के बीदर में भीड़ ने तीन लोगों को बच्चा चोर होने के संदेह में पीट-पीटकर जख्मी कर दिया था।

Home / Gadgets / Apps / इन रंगों से होगी Whatsapp के जरिए फैलने वाली फर्जी ख़बरों की पहचान, जानें कैसेे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो