script

Nokia को पछाड़ Jio Phone बना भारत का नंबर-1 फीचर फोन

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2019 04:52:06 pm

Submitted by:

Pratima Tripathi

Jio Phone ने भारतीय बाजार में 30% हिस्सेदारी की हासिल
भारत का बना नंबर-1 फीचर फोन
Xiaomi का Smartphone बाजार में दबदबा कायम

jio phone

Nokia को पछाड़ Jio Phone बना भारत का नंबर-1 फीचर फोन

नई दिल्ली: रिलायंस जियो का नाम आते ही यूजर्स के दिमाग में एक ही ख्याल आता है कि उनके लिए कुछ सस्ता और बेहतरीन करने की तैयारी की जा रही है और एक हद तक ये बात सच भी है, फिर वो डेटा प्लान, फीचर फोन या फिर आने वाला गीगा फाइबर सर्विस ही क्यों न हो। JIO की हर बार कोशिश होती है कि कम कीमत में वो यूजर्स को बेहतर सर्विस दे सके। यही वजह है कि जब भारतीय मार्केट से फीचर फोन ने अलविदा किया, तो उसी दोबारा वापसी के लिए रिलायंस ने ‘जियो फीचर फोन’ को बाजार में उतारा। हालांकि उसकी ये कोशिश थोड़ी मुश्किल थी, लेकिन इन सबके बाद भी हार न मानते हुए अपने फीचर फोन को थोड़ा मॉडिफाई करते हुई 4G में लॉन्च किया। इसके साथ ही भारत में 4G फीचर फोन का ट्रेंड चल गया और रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए नोकिया समेत कई छोटी-बड़ी कंपनियों ने 4G फीचर फोन को लॉन्च करना शुरू कर दिया, लेकिन नंबर-1 का ताज सिर्फ जियो के सर ही सजा।
यह भी पढ़ें

Amazon Summer Sale: एसी और TV मिलेगा 60% तक का डिस्काउंट

JIO फीचर फोन बना नंबर-1

काउंटरप्वाइंट रिसर्च ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार हिस्सेदारी 2019 की पहली तिमाही की रिपोर्ट जारी की है, जिसमें स्मार्टफोन के साथ फीचर फोन की रिपोर्ट जारी की गयी है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय फीचर फोन बाजार में साल 2019 की पहली तिमाही में Reliance Jio Phone 30 फीसदी हिस्सेदारी के साथ पहले पायदान पर है। हालांकि कि जियो को टक्कर देने के लिए नोकिया ने पूरी कोशिश की थी लेकिन पहली तिमाही में सिर्फ 15 फीसदी ही हिस्सेदारी हासिल करने में कामयाब रहा, जबकि Lava ने 13 फीसदी हासिल किया और तीसरे नंबर है।
यह भी पढ़ें

जबरदस्त ऑफर्स के साथ

Samsung Galaxy A70 की प्री-बुकिंग शुरू, 2000 का मिलेगा कैशबैक

स्मार्टफोन बाजार में शाओमी का दबदबा कायम

अगर स्मार्टफोन की बात करें तो 2019 की पहली तिमाही में Xiaomi का भारतीय बाजार में 29 फीसदी हिस्सेदारी रहा है, जबकि पिछले साल 31 फीसदी हिस्सेदारी था। बता दें कि 5 साल में पहली शाओमी का मार्केट शेयर कम हुआ है और 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है। वहीं दूसरा स्थान पर सैमसंग है जिसने भारतीय मार्केट में 23 फीसदी हिस्सेदारी हासिल की है, जो पिछले साल की तुलना में 3 फीसदी कम है। 2018 के पहले तिमाही ने सैमसंग का मार्केट शेयर 26 फीसदी था।

ट्रेंडिंग वीडियो