scriptसावन के आखिरी सोमवार से पहले बिगड़ने से बची इस शहर की फिजां, हिंदू-मुस्लिम आए आमने-सामने | Befoe last Monday of Savan, Hindus and Muslims face to face in rampur | Patrika News

सावन के आखिरी सोमवार से पहले बिगड़ने से बची इस शहर की फिजां, हिंदू-मुस्लिम आए आमने-सामने

locationमुरादाबादPublished: Aug 19, 2018 08:19:19 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कांवड़ियों को मस्जिद वाले रास्ते से निकलने से रोका तो पुलिस ने कराया समझौता।

police in village

सावन के आखिरी सोमवार से पहले बिगड़ने से बची इस शहर की फिजां, हिंदू-मुस्लिम आए आमने-सामने

रामपुर। शहर में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कांवड़ यात्रा रोक दी। जिसको लेकर हिंदू समुदाय के लोग कावड़ को जमीन पर रखकर धरने पर बैठ गए। कांवड़ यात्रा रोके जाने की सूचना पर जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। सबसे पहले डायल-100 उसके बाद थाना इंचार्ज केमरी पहुंचे ही थे कि कुछ ही देर में एसडीएम व सीओ राहुल कुमार भी मौके पर पहुंच गए। इस दौरान कस्बे के गड़मान्य लोगों के बीच दोनों समुदायों के लोगों से बैठकर बातचीत की। करीब एक-सवा घंटे की मान-मनौव्वल के बाद दोनों पक्षों ने कांवड़ यात्रा निकाले जाने को लेकर सहमति जताई। लिखा-पढ़ी के बाद कावड़ यात्रा को आगे बढ़ाया गया। इस मौके पर दोनों समुदाय (हिंदू-मुस्लिम) के लोगों ने वादा किया कि भविष्य में आगे से हम किसी कावड़ यात्रा को नहीं रोकेंगे। साथ ही दूसरे समुदाय के लोग भी हमारे त्योहार पर सहयोग करेंगे।
यह भी पढ़ें

कांवड़ियों ने फिर मचाया उत्पात, दिल्ली-लखनऊ हाई-वे पर ट्रक के शीशे तोड़ने के बाद लगाया जाम


जिला मुख्यालय से 35 किलोमीटर दूर केमरी थाना क्षेत्र के गांव चिड़िया खेड़ा में दर्जनों कांवड़ यात्री हरिद्वार से जल लेकर आ रहे थे। इस दौरान मालन खेड़ा शिव मंदिर पर जल चढ़ाने के लिए कांवड़िये चिड़िया खेड़ा गांव के बीच से होकर गुजर रहे थे कि मस्जिद के सामने वाली सड़क पर निकलने से मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मना किया। जिसको लेकर कांवड़िए भड़क गए और वहीं धरने पर बैठ गए। कावड़ियों के धरने की सूचना पर प्रशासन एक्टिव हुआ और दोनों पक्षों से बातचीत करके इस बात के लिए रजामंद किया गया कि कांवड़ यात्रियों को आगे जाने दिया जाए।
यह भी पढ़ें

कांवड़ लेने जा रहा था परिवार,लेकिन बीच रास्ते हुआ कुछ ऐसा की मच गयी चीख पुकार


kanwar yatri
यह भी पढ़ें

कांवड़ यात्रा 2018: योगी का ये मंत्री गंगा से एक कांवड़ देश के नाम लेकर निकला


काफी मान-मनौव्वल के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कांवड़ यात्रा को आगे जाने दिया। इस दौरान मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कहा कि बारह-वफात के त्यौहार पर हम भी जुलूस निकालेंगे। इस पर एसडीएम व सीओ ने कहा कि नई परंपरा के लिए आपको परमिशन लेनी होगी। अन्यथा आप जुलूस नहीं निकालेंगे। परमिशन के लिए जब आप अप्लाई करेंगे तब आपको सहयोग किया जाएगा। इसके बात मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सहमति जताई कि हमें कांवड़ियों से कोई दिक्कत नहीं है। वह अपनी कांवड़ यात्रा को यहां से निकाल सकते हैं।
यह भी देखें-सैफनी में भी कांवड़ियों का हंगामा, पुलिस की जिप्सी को घेरा

सीओ राहुल कुमार बोले
एक घंटे बाद कांवड़ियों का काफिला चिड़िया खेड़ा गांव से मालन खेड़ा शिव मंदिर की ओर बढ़ा और अब सावन के आखिरी सोमवार को सुबह पूरे हर्षोल्लास के साथ शिव मंदिर में जल चढ़ाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो