scriptस्मार्ट सिटी का सच: बीच शहर में कालोनी बन गयी टापू, नाव से आ जा रहे लोग | Over ninty family effected jalbharav | Patrika News

स्मार्ट सिटी का सच: बीच शहर में कालोनी बन गयी टापू, नाव से आ जा रहे लोग

locationमुरादाबादPublished: Jul 31, 2018 08:06:04 am

Submitted by:

jai prakash

60 से अधिक परिवार एकदम से बाढ़ ग्रस्त नजर आ रहे हैं। इस मोहल्ले की गलियों और सड़कों में चार फीट से अधिक पानी भर गया है।

MORADABAD

स्मार्ट सिटी का सच: बीच शहर में कालोनी बन गयी टापू, नाव से आ जा रहे लोग

मुरादाबाद: पिछले कई दिनों से हो रही बारिश ने स्मार्ट सिटी बने महानगर में नगर निगम की पोल खोल दी है। शहर का शायद ही कोई इलाका ऐसा हो जहां जलभराव और नालियां और सड़कें न टूटी हों। लेकिन सबसे भयावह तस्वीर शहर के कठघर थाना क्षेत्र शिव महामाया कालोनी की है। यहां रह रहे 60 से अधिक परिवार एकदम से बाढ़ ग्रस्त नजर आ रहे हैं। इस मोहल्ले की गलियों और सड़कों में चार फीट से अधिक पानी भर गया है। जिससे कालोनी वासी घरों में कैद हो गये हैं। वहीँ जब इसकी सूचना प्रशासन को दी गयी तो लोगों को आने जाने के लिए नाव की व्यवस्था की गयी है। जबकि नगर निगम ने कालोनी को अवैध बताकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड लिया है। जिससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है।

खाने की थाली छोड़कर मोटर को बारिश से बचाने उतरा था कुएं में, ढूंढ़ने पर इस हाल में मिला किसान

टापू में बदली कालोनी

थाना क्षेत्र के कटघर थाना क्षेत्र स्थित हड्डी मिल के पास बनी इस कालोनी की यह तस्वीरें देखिए। जलभराव के चलते समुद्री टापू में तब्दील हो चुकी इस कालोनी में अब लोगों को नावों की जरूरत है। कालोनी में जाने वाली सड़कें और मुख्य रास्ते पानी में डूब चुकें है और लोगों को जरूरी काम के लिए बाहर निकलना हो तो जान हथेली पर रखकर जाना पड़ता है। लगातार हो रही बारिश के चलते हुए जलभराव के बाद कालोनी में जमा पानी में सांप और अन्य जहरीले जीव तैर रहे है। पिछले दो दिन से जलभराव के चलते जहां बच्चें स्कूल नहीं जा पा रहें है। वही महिलाओं और बुजुर्गों घरों में कैद है। लोगों के घरों में पानी घुसने के कारण घरों में खाना तक नहीं बन पा रहा है। वही लोगों का आरोप है कि कई बार उन्होंने जलभराव को लेकर प्रशासन और नगर- निगम से भी शिकायत की लेकिन मूकदर्शक बनें अधिकारियों ने कभी भी उनकी शिकायत पर गम्भीरता नहीं दिखाई।

एक ठग ऐसा भी : देशभर से सिर्फ 500 लोगों को इस तरह चुना और लगा दिया 400 करोड़ का चूना

 

हर तरफ पानी ही पानी

कालोनी में मौजूद एक दर्जन से ज्यादा घरों में पिछले 36 से अधिक घण्टों से पानी भरने के चलते लोग बारिश में छत पर रहने को मजबूर है। जलभराव के चलते पूरी तरह पानी में डूब चुकी कालोनी में दूर-दूर तक सिर्फ और सिर्फ पानी में डूबे घर नजर आ रहें है।

पुरानी रंजिश को लेकर आमने-सामने आए दो पक्ष, फिर हुआ ऐसा हाल कि देखकर सहम गए लोग

डीएम ने दिया मदद का आश्वासन

डीएम राकेश कुमार सिंह ने बताया कि सूचना मिलने पर स्थानीय लोगों की मदद के लिए व्यवस्था की गयी है। नगर निगम को यहां व्यवस्था के लिए प्रबंध करना चाहिए।

west up bulletin@8 PM: यहां पढ़ें आज दिनभर की बड़ी खबरें

इन्हें सबसे ज्यादा हो रही दिक्कत

यहां बता दें कि अभी भी लोग नाव से आ जा रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूल जाने वाले बच्चों और काम पर जाने वाले लोगों को है। अब सभी किसी तरह नाव से आ जा रहे हैं। ये तस्वीर वाकई हैरान करने वाली है। क्यूंकि शहर के बीच में बनी इस कालोनी का हाल तब है जब शहर को स्मार्ट सिटी के लिए चयन किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो