scriptTomato Prices Hike: बारिश और महंगे डीजल लगाई टमाटर की कीमतों में आग, किचन से हुआ गायब | Tomato prices hike tomato prices rise due to rain and expensive diesel | Patrika News

Tomato Prices Hike: बारिश और महंगे डीजल लगाई टमाटर की कीमतों में आग, किचन से हुआ गायब

locationमुरादाबादPublished: Nov 28, 2021 06:15:58 pm

Submitted by:

Nitish Pandey

Tomato Prices Hike: हर साल कारोबारी सीजन के हिसाब से टमाटर का आयात-निर्यात करते हैं। परंतु इस बार नासिक का टमाटर खाने के शौकीन लोगों की जेब खूब हल्की कर रहा है।

tomato.jpg
Tomato Prices Hike: सब्जियों के दामों में आजकल भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रहा है। आलम ये है कि लोगों के किचन से टमाटर और प्याज गायब हो रहे है। टमाटर 50 से 60 रुपये किलो फुटकर में बिक रहा है। जबकि चार दिन पहले 90 रुपये किलो तक दाम पहुंच गए थे। बताया जा रहा है कि नासिक में हुई बारिश से फसल का खराब होने और डीजल महंगा होने से टमाटर के दामों में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि मंडी में टमाटर की आवक पहले से ज्यादा बढ़ने लगी है, ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले दिन में दाम कुछ कम होंगे।
यह भी पढ़ें

किसान ने खोली ट्रैफिक पुलिस की पोल, हेलमेट न लगाने पर ट्रैक्टर का कटा 1500 का चालान

अगर टमाटर उत्पादन की बात करें तो नासिक के बाद अमरोहा दूसरे नंबर पर आता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मार्च, अप्रैल, मई और जून में टमाटर की फसल बोई जाती है। बंपर उत्पादन के चलते मंडी में टमाटर सस्ता रहता है तथा देशभर की मंडियों को भी निर्यात किया जाता है। जबकि सितंबर, अक्तूबर व नवंबर में महाराष्ट्र के नासिक में टमाटर की फसल उगाई जाती है। वहां से टमाटर दिल्ली होते हुए पश्चिमी यूपी की मंडियों में लाया जाता है।
हर साल कारोबारी सीजन के हिसाब से टमाटर का आयात-निर्यात करते हैं। परंतु इस बार नासिक का टमाटर खाने के शौकीन लोगों की जेब खूब हल्की कर रहा है। हर घर की रसोई में टमाटर रखा मिल जाता है। रविवार को बाजार में फुटकर में 50 से 60 रुपये प्रतिकिलो टमाटर बेचा गया। यह दाम सुनकर चौंकने की जरूरत नहीं है। चार दिन पहले 90 रुपये किलो तक बेचा गया था। हालांकि तीन दिन से मंडियों में नासिक के टमाटर की आवक बढ़ गई है। जिससे आने वाले दिनों में इसके दाम घट कर 25 रुपये तक आने की उम्मीद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो