script

चंबल संभाग का यह दिग्गज नेता बना कृषि मंत्री, ऐसा है अब तक का राजनीतिक सफर

locationमोरेनाPublished: May 31, 2019 02:50:45 pm

Submitted by:

monu sahu

भाजपा के दिग्गज नेता तोमर के कृषि मंत्री बनते ही समर्थकों मं खुशी की लहर

narendra singh tomar

चंबल संभाग का यह दिग्गज नेता बना कृषि मंत्री,ऐसा है अब तक का राजनीति सफर

मुरैना। प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। जिसमें चंबल संभाग से भाजपा के दिग्गज नेता और मुरैना से सांसद नरेंद्र सिंह तोमर को कृषि मंत्रालय दिया गया है। नरेंद्र सिंह तोमर को मंत्रालय मिलते ही चंबल संभाग में उनके समर्थकों ने जमकर मिठाई बांटी और पटाखें फोड़े। आपको बता दें कि मुरैना-श्योपुर लोकसभा के इतिहास में पहली बार किसी सांसद को केंद्रीय मंत्री मिला।
लोकसभा चुनाव में मुरैना-श्योपुर सीट से नवनिर्वाचित सांसद नरेंद्र सिंह तोमर ने गुरुवार की शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली और शुक्रवार दोपहर को उन्हें कृषि मंत्रालय दे दिया गया। हालांकि तोमर पिछली सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं, लेकिन तब वे ग्वालियर से सांसद चुने गए थे। लेकिन इस बार वे मुरैना-श्योपुर सीट से चुनाव जीतकर संसद में पहुंचे हैं और ये पहली बार है, जब इस सीट से जीता कोई सांसद मंत्री मंडल में जगह पाने में सफल रहा है।
कुशल रणनीतिकार
मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में पोरसा विकासखंड के गांव ओरेठी में 12 जून 1957 को जन्म हुआ। उनके पिता मुंशी सिंह तोमर किसान रहे हैं। उन्होंने स्नातक स्तर तक शिक्षा ली। इस दौरान वे कॉलेज में छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे। शिक्षा पूरी करने के बाद वे ग्वालियर नगर निगम के पार्षद पद पर निर्वाचित हुए। फिर राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हो गए। मोदी के मंत्रिमंडल में शामिल किए गए तोमर संगठनात्मक क्षमता के साथ ही प्रशासन पर मजबूत पकड़ और कुशल रणनीतिकार के रूप में जाने जाते हैं।

नरेन्द्र सिंह तोमर
उम्र- 62 वर्ष
शिक्षा- स्नातक
मोदी की भरोसेमंद टीम में शामिल

narendra singh tomar
संसद का सफर ऐसा
तोमर पहली बार प्रदेश के मुरैना संसदीय क्षेत्र से वर्ष 2009 में लोकसभा जीते, फिर 2014 में ग्वालियर और 2019 में वापस मुरैना से लोकसभा चुनाव जीते। वर्ष 2009 के पहले वे प्रदेश से राज्यसभा सदस्य थे। वे 15 जनवरी 2009 में निॢवरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए। इसके बाद राष्ट्रीय महामंत्री रहे और बाद में लोकसभा चुनाव में उतरे थे।
इस बार भारी मतों से जीते तोमर
नरेंद्र सिंह तोमर को ग्वालियर सीट की जगह मुरैना से प्रत्याशी बनाया था। जहां उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता रामनिवास रावत को करीब सवा लाख मतों से पराजित किया। वहीं ग्वालियर से पार्टी ने महापौर विवेक शेजवलकर को मैदान में उतारा। इस चुनाव में यह दोनों ही प्रत्याशियों ने भारी मतों से जीत हासिल की।
 

तीसरी बार सांसद बने तोमर
तीसरी बार सांसद बनने वाले नरेंद्र सिंह तोमर को इस बार भी जगह मिल गई है। वे पिछली सरकार में पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रह चुके हैं। मध्यप्रदेश के प्रदेश भाजपा अध्यक्ष रहने के साथ ही संगठन और मध्यप्रदेश के दिग्गज नेताओं के साथ अच्छा-खासा तालमेल भी है। पिछली बार वह ग्वालियर से सांसद रहे,लेकिन इस बार वह मुरैना लोकसभा सीट से सांसद बने।
चारों सीटों पर भाजपा का कब्जा
ग्वालियर चंबल संभाग की चारों सीटों पर इस बार भाजपा ने जीत हासिल की है। जिसमें ग्वालियर से विवेक शेजवलकर,मुरैना से नरेंद्र सिंह तोमर,भिण्ड से संध्या राय और गुना शिवपुरी से केपी यादव हैं। खास बात यह है कि इस बार इन सभी सीटों चारों प्रत्याशियों ने एक लाख से अधिक मतों से जीत दर्ज की है।

ट्रेंडिंग वीडियो