scriptफडणवीस देंगे डिप्टी CM पद से इस्तीफा! कहा- महाराष्ट्र में BJP के खराब प्रदर्शन के लिए मैं जिम्मेदार हूं | Devendra Fadnavis takes responsibility for BJP poor performance in Maharashtra says relieve me | Patrika News
मुंबई

फडणवीस देंगे डिप्टी CM पद से इस्तीफा! कहा- महाराष्ट्र में BJP के खराब प्रदर्शन के लिए मैं जिम्मेदार हूं

Maharashtra Lok Sabha Election Result : लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में बीजेपी को महज 9 सीट मिली हैं, जो 2019 के चुनाव में जीती गई 23 सीट से आधी से भी कम है।

मुंबईJun 05, 2024 / 05:13 pm

Dinesh Dubey

Devendra Fadnavis resign
Devendra Fadnavis : महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटों के नतीजे आ गए है। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगी दलों शिवसेना और एनसीपी को 17 सीट मिली हैं। जबकि विपक्षी खेमें में कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहब ठाकरे) और एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के गठबंधन महाविकास आघाडी को 48 में से 30 सीटों पर जीत मिली है। राज्य में बीजेपी का प्रदर्शन पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले काफी खराब रहा है। इसके चलते बीजेपी के वरिष्ठ नेता व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपने पद से इस्तीफ देने की पेशकश की है।

यह भी पढ़ें

इन 5 वजहों से महाराष्ट्र में फंस गया PM मोदी का विजय रथ, मिशन-45 बुरी तरह फेल!

मुंबई में बुधवार दोपहर में पत्रकारों से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “मैं महाराष्ट्र में ऐसे नतीजों की जिम्मेदारी लेता हूं। क्योंकि मैं पार्टी का नेतृत्व कर रहा था। मैं बीजेपी आलाकमान से अनुरोध करता हूं कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी चुनावों में पार्टी के लिए कड़ी मेहनत कर सकूं।”

यह भी पढ़ें

महाराष्ट्र में कांग्रेस ‘रिटर्न’, 1 से 13 सीटों पर पहुंची, BJP बोली- विधानसभा में सूद समेत लेंगे हिसाब

चुनाव आयोग के मुताबिक, महाराष्ट्र में कांग्रेस को 13, बीजेपी को 9, शिवसेना (उद्धव ठाकरे) को 9, एनसीपी (शरद पवार) को 8, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 7, एनसीपी (अजित पवार) को एक और अन्य को एक सीट मिली है।

मालूम हो कि महाराष्ट्र में ‘महायुति’ में सत्तारूढ़ बीजेपी, सीएम एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) अजित पवार गुट शामिल हैं। जबकि एमवीए गठबंधन में कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार) और शिवसेना (उद्धव गुट) है। जबकि एमवीए के तीनों दल ‘इंडिया’ गठबंधन का भी हिस्सा है।
बीजेपी ने महाराष्ट्र में 45 लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा था। दरअसल, उत्तर प्रदेश (80 सीटों) के बाद महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 48 लोकसभा सीटें हैं। इसलिए तीसरी बार मोदी सरकार बनाने के लिए ये दोनों राज्य बेहद अहम थे। इसके लिए विशेष रणनीति भी बनायी गयी। लेकिन दोनों ही राज्यों में बीजेपी को बड़ा झटका लगा है।  

BJP को मिले सबसे ज्यादा वोट

लोकसभा चुनाव 2024 में महाराष्ट्र में बीजेपी को सर्वाधिक 26.18 फीसदी वोट मिले हैं। इसके बाद 13 सीट जीतने वाली कांग्रेस को 16.92%, शिवसेना (यूबीटी) को 16.72% व शिवसेना (एकनाथ शिंदे) को 12.95% वोट मिले हैं। वहीं, अन्य को 11.23%, एनसीपी (शरदचंद्र पवार) को 10.27% और एनसीपी (अजित पवार) को 3.60 फीसदी वोट मिले हैं।

Hindi News/ Mumbai / फडणवीस देंगे डिप्टी CM पद से इस्तीफा! कहा- महाराष्ट्र में BJP के खराब प्रदर्शन के लिए मैं जिम्मेदार हूं

ट्रेंडिंग वीडियो