scriptmetro mumbai “सरकार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ करेगी खर्च – मोदी | maha mumbai: government invest 100 cr for infra project | Patrika News

metro mumbai “सरकार आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर 100 लाख करोड़ करेगी खर्च – मोदी

locationमुंबईPublished: Sep 07, 2019 01:38:08 pm

Submitted by:

Ramdinesh Yadav

मेक इंडिया प्लास्टिक फ्री
तबतक नहीं रुकेंगे जबतक पहुंच नहीं जाते
मुंबई महानगर क्षेत्र में 19 हजार करोड़ के 3 नए मेट्रो के निर्माण का भूमिपूजन
सरकार आधुनिक इंफ्रास्ट्रचर पर 100 लाख करोड़ करेगी खर्च

metro mumbai

metro mumbai

मुंबई। मुंबई में मेट्रो परियोजनाओं को विस्तार देते हुए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कुल लगभग 20 हजार करोड़ रुपये के निर्माण परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई। मेट्रो लाइन 10, 11 और 12 के साथ मेट्रो भवन निर्माण को भी झंडी दिखाई। बीकेसी में आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी को समस्या मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार आगामी दिनों में 100 लाख करोड़ रुपये आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगी। मुंबई में इसका खासा लाभ होगा। राज्य में ही कुल 600 किमी मेट्रो लाइन के निर्माण की अनुमति दे दी गई है। मुंबई की जनता अभी 11 किमी का मेट्रो से लाभान्वित है जबकि अगले तीन से चार वर्षों में 325 किमी तक लगभग 70 लाख मुंबई वासियों को लाभान्वित करेगी। कार्यक्रम में राजयपाल भगत सिंह कोश्यारी , शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे , मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित तमाम मंत्री व् पार्टी नेता उपस्थित थे। प्रधानमन्त्री ने मुंबई की जनता के स्पिरिट को भी सलाम किया कहा कि इसरो केवैज्ञानिकों के स्पिरिट ने भी मुझे प्रेरित किया है।

पीएम मोदी जिन तीन मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी उनमें लगभग 4 हजार करोड़ रूपये की लगता से 9.2-किलोमीटर लंबाई वाला गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो-10 कॉरिडोर , 12.8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर जिसकी लगता 4476 करोड़ रुपये और 8739 करोड़ रुपये की लगता से 20.7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री महिलाओं के स्व: सहायता समूहों (एसएचजी) के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत अर्थ मूवर्स द्वारा निर्मित पहले मेट्रो कोच का भी उद्धाटन किया।

मेक इंडिया प्लास्टिक फ्री

इस कार्यक्रम में मोदी ने जोर शोर से मनाये जा रहे गणपति बाप्पा के उत्सव में पर्यावरण पर ध्यान देने की जनता से अपील करते हुए कहा कि प्लस्टिक और कचरे को समुन्द्र अथवा नदियों में ना फेंके। बाप्पा की विदाई के दौरान हमें अच्छे काम के लिए संकल्प लेने की जरुरत है।समाज में अच्छे काम के लिए संकल्प लें और उसे पूरा करने में पीछे ना हटें।पर्यावरण देश ही नहीं विश्व के लिए संकट है।

तबतक नहीं रुकेंगे जबतक पहुंच नहीं जाते

चंद्रयान 2 मिशन को ऐतिहासिक बताते हुए मोदी ने कहा की अभी भी आस बाकी है।ऑर्बिट अब भी वही हैं वह परिक्रमा कर रहा है। जल्द ही सफलता के समाचार मिलेंगे। शाम तक सपना पूरा सकेगा। ऐसा विश्वास भी मोदी ने जताया। देश में इसरो के कार्यों के कर्मचारियों और उनके वैज्ञानिकों के हौसलों अफजाई करते हुए कहा कि इसरो के वैज्ञानिक तबतक नहीं रुकेंगे जब तक पहुंच नहीं जाते है। मंजिल पर पहुंच कर ही भारत दम लेगा। हम बिलकुल नहीं रुकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो